‘वॉशिंगटन मॉन्यूमेंट’ में मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, 2500 लोगों ने करवाया पंजीकरण
‘वॉशिंगटन मॉन्यूमेंट’ में मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, 2500 लोगों ने करवाया पंजीकरण
Share:

वॉशिंगटन:  अमेरिका के ‘वॉशिंगटन मॉन्यूमेंट’ में 16 जून, रविवार को एक नया कीर्तिमान स्थापित होगा, जब यहां 2500 से ज्यादा लोग एकत्र होकर पांचवां ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ मनाएंगे. ‘वॉशिंगटन मॉन्यूमेंट’ में तीसरी मर्तबा ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ मनाया जा रहा है. यह वॉशिंगटन में किसी नि:शुल्क योग समारोह में हिस्सा लेने वालों की संभवत: सबसे अधिक संख्या होगी. 16 जून को आयोजित होने वाले इस समारोह के लिए 2500 से अधिक लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है.

भारत की तरफ से 11 दिसंबर 2014 को प्रस्ताव पेश किए जाने के बाद संयुक्त राष्ट्र महासभा ने प्रतिवर्ष 21 जून को ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ मनाए जाने का ऐलान किया था. अमेरिका में भारत के राजदूत हर्ष वर्धन श्रृंगला ने मीडिया को बताया है कि, ‘‘ हमें 16 जून, रविवार को ‘वॉशिंगटन मॉन्यूमेंट’ में पांचवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के हमारे आग्रह पर जोरदार प्रतिक्रिया मिल रही है. इस समारोह के लिए 2500 से अधिक रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं.’’ 

इस समारोह का आयोजन भारतीय दूतावास 20 से ज्यादा संगठनों के साथ मिलकर कर रहा है. श्रृंगला ने कहा है कि दूतावास ने महात्मा गांधी की 150वें जयंती वर्ष को मनाने के लिए योग समारोह के तुरंत बाद शाकाहारी खाद्योत्सव का भी आयोजन किया है. इस समारोह में तमाम राजदूतों और संयुक्त राष्ट्र के सभी प्रतिनिधियों को निमंत्रण दिया गया है. इस समारोह में अमेरिकी सरकार और कांग्रेस के भी कई प्रतिनिधियों के हिस्सा लेने की संभावना जताई जा रही है.

2011 वर्ल्ड कप के मेन ऑफ़ द टूर्नामेंट रहे युवराज सिंह ने लिया सन्यास, कही ये भावुक बात

चीन ने बनाया ऐसा कानून, जिससे हांगकांग में मच गया बवाल

श्रीलंका में दिखा पीएम मोदी का रुतबा, खुद राष्ट्रपति ने छाता लेकर की अगवानी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -