दिल्ली में ब्लैक फंगस से 250+ मौतें, 900 से अधिक मरीजों की हालत नाज़ुक

Jul 22 2021 02:55 PM
दिल्ली में ब्लैक फंगस से 250+ मौतें, 900 से अधिक मरीजों की हालत नाज़ुक

नई दिल्ली: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के साथ ब्लैक फंगस बीमारी भी लोगों के लिए मुसीबत बनी हुई है। दिल्ली में अब तक ब्लैक फंगस की वजह से 252 लोगों की जान जा चुकी है। वहीं 900 लोगों की हाल अभी भी नाजुक है । सरकारी रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना वायरस की तुलना में ब्लैक फंगस 13 गुना ज्यादा घातक है और इससे बेहद सर्तक रहने की आवश्यकता है ।

बुधवार को स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, ब्लैक फंगस से अब तक 252 लोगों की मौत होने की पुष्टि हुई है। इससे पहले दिल्ली सरकार ने ब्लैक फंगस के कारण 89 लोगों की मौत होने की जानकारी दी थी। दिल्ली में अब तक 1734 मरीजों में ब्लैक फंगस पाया गया हुई है। इनमें से 519 मरीज रिकवर हो चुके हैं, जिनमें लगभग 300 से अधिक मरीजों को आंख या नाक की सर्जरी करानी पड़ी है। वहीं, सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में कुल 928 मरीजों का उपचार चल रहा है।

इसके साथ ही रिपोर्ट में इस बात का भी उल्लेख किया गया कि 35 ऐसे भी मरीज थे, जिन्होंने ब्लैक फंगस का इलाज लेने से इनकार कर दिया था। साथ ही चिकित्सा सलाह मानने से मना कर दिया था। इन मरीजों को लामा श्रेणी में रखा गया है। हालांकि वर्तमान में ये मरीज उपचार ले रहे हैं या नहीं इसकी जानकारी सरकारी रिपोर्ट में नहीं है।

सॉफ्टवेयर कंपनी IBM करेगी बेंगलुरू अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के संचालन को डिजिटाइज

ये राज्य जल्द शुरू करेगा बहुप्रतीक्षित इलेक्ट्रिक वाहन नीति

राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित हुआ ‘चौरासी कोसी परिक्रमा मार्ग’, सीएम योगी ने जताया गडकरी-मोदी का आभार