देश में कोरोना वैक्सीन लेने के बाद भी संक्रमित हुए 2.6 लाख लोग, सरकारी डाटा में मिले आंकड़े
देश में कोरोना वैक्सीन लेने के बाद भी संक्रमित हुए 2.6 लाख लोग, सरकारी डाटा में मिले आंकड़े
Share:

नई दिल्ली: एक सरकारी डाटा में इस बात का खुलासा हुआ है कि कोरोना वैक्सीन लेने के बाद भी 2.6 लाख लोग कोरोना संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं. यह डाटा 3 अगस्त 2021 तक का है, जिसे सरकारी एजेंसियों ने एकत्रित किया है. बता दें कि अब तक देश के 53.14 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है. सूत्रों ने बताया है कि इनमें से 1.71 लाख लोगों को कोरोना संक्रमण, वैक्सीन की पहली खुराक लेने के बाद हुआ था. जबकि दोनों खुराक लेने के बाद कुल 87,049 लोगों को संक्रमण हुआ है.

इससे यह बात स्पष्ट होती है कि कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक लेने वाले, एक वैक्सीन लेने वाले की तुलना में अधिक सुरक्षित हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि मंत्रालय ब्रेकथ्रू इन्फेक्शन (वैक्सीन लेने के बाद संक्रमण) को ट्रैक कर रही है. आने वाले हफ्ते में एक पोर्टल पर ट्रैकिंग की प्रक्रिया आरंभ हो जाएगी. हालांकि यह साफ़ नहीं है कि इस पोर्टल को सार्वजनिक किया जाएगा या नहीं ? सरकारी सूत्रों ने जानकारी दी है कि सभी राज्यों से मिल रहे ब्रेकथ्रू सैंपल्स की जिनोम सिक्वेंसिंग की जा रही है. जिससे कि वायरस वैरियंट के बारे में जानकारी मिल सके. 

केरल के प्रमुख सचिव को एक चिट्ठी लिखी गई है, जिसमें NCDC प्रमुख सुजीत सिंह ने कहा है कि वैक्सीन ब्रेकथ्रू केस की जांच की जाएगी. इसके साथ ही इस तरह के पर्याप्त सैंपल को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भी भेजा जाएगा.  महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस वायरस से मरने वालों की तादाद बढ़कर पांच हो गई है. जिसमें रत्नागिरी में दो और मुंबई, बीड और रायगढ़ में एक-एक मौत की पुष्टि हुई है. ऐसे में सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, रायगढ़ जिले में 69 वर्षीय एक शख्स की मौत हुई है. व्यक्ति की मौत 22 जुलाई को हुई थी. उसके जीनोम सीक्वेंस में डेल्टा प्लस वेरिएंट की पुष्टि हुई है. बताया जा रहा है कि शख्स के वैक्सीन की दोनों खुराक भी लग चुकी थीं.

'अगर सेना भेजी तो तुम्हारे लिए अच्छा नहीं होगा..', तालिबान ने भारत को दी धमकी

स्वतंत्रता दिवस पर BJYM करेगा सामूहिक राष्ट्रगान का आयोजन

RBI का बड़ा फैसला, रद्द किया इस बैंक का लाइसेंस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -