नारायण सेवा संस्थान के ‘परामर्श’ अभियान के दौरान 15 हजार से अधिक लोगों ने उठाया निशुल्क चिकित्सा परामर्श सेवाओं का लाभ

15 मई 2020ः दिव्यांग लोगों की बेहतरी के लिए काम करने वाले संगठन नारायण सेवा संस्थान ने कोविड- 19 महामारी के वर्तमान दौर में दिव्यांग लोगों को निशुल्क स्वास्थ्य संबंधी परामर्श सेवाएं निशुल्क उपलब्ध कराने के लिए लाइव सेशन ‘परामर्श’ अभियान का आयोजन किया। इस अभियान के तहत वरिष्ठ चिकित्सकों की टीम ने दिव्यांग लोगों को चिकित्सा और स्वास्थ्य संबंधी सलाह प्रदान की। अभियान फेसबुक और यूट्यूब पर 10 मई से 14 मई तक रोजाना सुबह 10 बजे से 1 घंटे तक लाइव आयोजित किया गया।

पांच दिवसीय लाइव सत्रों के दौरान 15 हजार से अधिक गैर कोविड- 19 मरीजों को मुफ्त चिकित्सा परामर्श प्रदान किया गया। दिव्यांग लोगों ने सामान्य बीमारियों के बारे में आवश्यक परामर्श प्राप्त किया और साथ ही नेचुरोपैथी, कृत्रिम अंग और फिजियोथेरेपी के बारे में भी जानकारी हासिल की। लाइव सत्रों के दौरान एड़ी के दर्द, संधिशोथ, हड्डियों की कमजोरी, जोड़ों का दर्द, पीठ के निचले हिस्से में दर्द, घुटने में दर्द, स्लिप डिस्क, तंत्रिका उभार और चलने-फिरने पर होने वाले जोड़ों के दर्द के बारे में लोगों ने प्रासंगिक प्रश्न किए।

नारायण सेवा संस्थान हॉस्पिटल के डॉ. मानस रंजन साहू ने कहा, ‘‘मौजूदा माहौल में दिव्यांग लोगों को स्वास्थ्य संबंधी अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, जैसे दाएं पैर में नीचे की तरफ दर्द, नर्व कंप्रेशन, जोड़ों के दर्द की समस्या और हड्डियों में उठने वाला दर्द, इत्यादि। आम तौर पर दिव्यांग लोग किफायती और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच नहीं रखते हैं। यही कारण है कि एनएसएस ने इस तरह की समस्याओं को देखते हुए संस्थान के प्रेसीडेंट प्रशांत अग्रवाल के मार्गदर्शन में इस अभियान की शुरुआत की।‘‘

नारायण सेवा संस्थान ने 24 मार्च, 2020 को घोषित लॉकडाउन के बाद से अब तक 76,000 से अधिक भोजन के पैकेट वितरित किए हैं। साथ ही, संस्थान ने 40,000 से अधिक मास्क और 1850 जरूरतमंद परिवारों को राशन किट उपलब्ध कराए हैं। इसके अलावा, कोविड- 19 के खिलाफ लड़ाई में शामिल होते हुए नारायण सेवा संस्थान के अनेक दिव्यांग हुनरमंद सरकार द्वारा निर्धारित सभी दिशानिर्देशों का पालन करते हुए पीपीई किट का निर्माण भी कर रहे हैं। नारायण सिलाई केंद्र को ऐसे सुरक्षात्मक गियर और किट के निर्माण का दायित्व सौंपा गया है।

'हाउ टू गेट अवे विथ मर्डर' सीरीज के समापन पर नजर आयी वियोला डेविस

हुआवेई करेगा पुराने स्मार्टफोन को दोबारा लांच

जानिए टॉम हिडलेस्टन की डेटिंग लाइफ के बारे में रोचक तथ्य

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -