जिका वायरस की चपेट में आए 13500 कोलंबियाई

Jan 21 2016 02:13 PM
जिका वायरस की चपेट में आए 13500 कोलंबियाई

बोगोटा : क्या आप सोच सकते है कि मच्छरों से उत्पन्न वायरस से 13500 लोग संक्रमित हो सकते है। जी हाँ ब्राजील के बाद अब कोलंबिया में भी मच्छरों ने कहर ढाना शुरु कर दिया है। अब तक जिका वायरस ने 13500 लोगों को अपनी चपेट में ले चुका है। कोलंबिया के स्वास्थय मंत्री अलेजांद्रो गविरिया ने बताया कि जिका का संक्रमण आने वाले दिनों में और अधिक फैल सकता है।

एक अनुमान के आधार पर उन्होने कहा कि इससे करीब 7 लाख लोग संक्रमित हो सकते है। पैन अमेरिकन हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के आंकड़े बताते है कि यह ब्राजील के बाद सबसे अधिक है। गविरियो ने कहा कि हमें आशंका है कि यह बीमारी उसी तरह फैलेगा, जैसे पिछले साल चिकनगुनिया का संक्रमण फैला था औऱ इसके 6 से 7 लाख मामले सामने आ सकते है। उन्होने बताया कि संक्रमित लोगों में से करीब 560 गर्भवती महिलाएं है।

हांलाकि नवजात शिशुओं में इस के संक्रमण के मामले सामने नही आए है। ऐसे में कोलंबिया की सरकार ने महिलाओं से अगले 6-8 महीने में गर्भवती होने से परहेज करने को कहा है। अमेरिका के बीमारी नियंत्रण एवं बचाव केंद्र ने भी पिछले सप्ताह एक चेतावनी जारी कर गर्भवती महिलाओं को कोलंबिया समेत 14 देशों की यात्रा न करने का सुझाव दिया था।