कोरोना के चलते कई देशों ने दक्षिण कोरिया से मांगी मदद
कोरोना के चलते कई देशों ने दक्षिण कोरिया से मांगी मदद
Share:

सोल:आज के समय में बीमारी हो या कोई आपदा दोनों ही मानव जीवन पर संकट बन ही जाती है. जिसमे से एक है कोरोना वायरस यह एक ऐसी बीमारी है, जिसका अभी तक कोई तोड़ नहीं मिल पाया है. वहीं इस वायरस की चपेट में आने से 42000 से अधिक मौते हो चुकी है, जबकि लाखों लोग इस वायरस से संक्रमित हुए है. ऐसे में वैज्ञानिकों के लिए यह कहना जरा मुश्किल सा है कि इस बीमारी से कब तक निजात मिल पाएगा. दुनिया के सौ से अधिक देशों ने कोरोना वायरस की जांच में दक्षिण कोरिया से मदद मांगी है. यह जानकारी दक्षिण कोरियाई विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बुधवार को दी. प्रवक्ता ने बताया कि उनके देश में बड़े पैमाने पर चलाए गए जांच अभियान का परिणाम काफी अच्छा रहा. इससे हम लोगों ने न केवल संक्रमितों की पहचान कर ली बल्कि संक्रमण फैलने की रफ्तार पर भी काबू पा लिया. जबकि कभी हमारे यहां चीन के बाद सर्वाधिक मामले थे.

बीमारी पर प्रभावी नियंत्रण से दुनिया भर में बनी अच्छी छवि: मिली जानकारी के अनुसार प्रवक्ता ने बताया कि हमारी सफलता और अनुभव को देखकर अन्य देश हमसे मदद मांग रहे हैं. अब तक 121 देशों ने हमसे मदद की गुहार लगाई है. यह संख्या लगातार बढ़ रही है. राजनयिक संवेदनशीलता के चलते हम उनका नाम नहीं बता सकते. हम लोगों ने एक ऐसी टास्क फोर्स बनाई है जो यह तय करेगी कि मदद किस रूप में की जाए.

अमेरिका और इटली जैसे देशों से मिले हैं जांच किट के लिए ऑर्डर: प्रवक्ता ने भले ही मदद मांगने वाले देशों के नाम न बताए हों लेकिन जांच किट बनाने वाली कोरियाई कंपनियों को जिन देशों के आर्डर मिले हैं, उनमें अमेरिका और इटली जैसे देश शामिल हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरियाई राष्ट्रपति से पिछले सप्ताह जांच किट और अन्य उपकरण की सप्लाई की मांग करते हुए संबंधित फर्मों को अमेरिकी नियमों में रियायत देने की घोषणा की है.

जांच किट बनाने वाली फर्मों ने तीन गुना उत्‍पादन बढ़ाया: जांच किट बनाने वाली दक्षिण कोरियाई बायोटेक फर्मो ने दुनिया भर से आ रही मांग को पूरा करने के लिए अपना उत्पादन बढ़ा दिया है. कुछ शीर्ष कंपनियों ने तो अपना उत्पादन तीन गुना तक कर दिया है. दक्षिण कोरिया इस समय फिनलैंड की हेल्थकेयर फर्म मेहिलाइनेन द्वारा भेजे गए जांच नमूनों का विश्लेषण कर रहा है. यह फर्म अगले दो सप्ताह में 18000 संक्रमितों के जांच नमूने कोरिया भेजेगी. यह जानकारी फर्म और कोरियाई स्वास्थ्य प्रशासन के प्रतिनिधि ने संयुक्त रूप से दी.

WHO समेत इन संस्थानों ने दी चेतावनी, कोरोना बन रहा महामारी

क्या 'कोरोना' के चलते अफगानिस्तान में हो पाएगा संघर्ष विराम ?

Lamborghini : हवा में उड़ा रहा था कार, पुलिस ने किया ऐसा हाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -