दुनियाभर में 10 माह में हुई 10 लाख से भी अधिक मौतें

संयुक्त राष्ट्र: दस महीनों के अंदर विश्वभर में कोविड वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 10 लाख से अधिक हो चुका है। जॉन्स हॉप्किन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार इनमें से लगभग आधी मौतें अमरीका, ब्राज़ील, भारत और मेक्सिको में हुई हैं। जहां अमरीका में ये संक्रमण 205,031 लोगों की मौत हो चुकी है वहीं ब्राज़ील में जिससे 142,058, भारत में 95,542 और मेक्सिको में 76,730 लोगों जान जा चुकी है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेश का मानना है कि संक्रमण से मौतों का ये आंकड़ा दिल दहला देने वाला है, इस संकट से लड़ने के लिए इंटरनेशनल सहयोग और नेतृत्व की ज़रूरत है। हालांकि कई जानकारों का मानना है कि मौतों का ये आंकड़ा दस लाख से कहीं अधिक हो सकता है क्योंकि कई देशों में कोविड-19 के लिए कम टेस्टिंग हो रही है जिस कारण कोविड-19 से होने वाली मौतों को सही तरीके से दर्ज नहीं किया जा रहा है।

कोविड संक्रमण का पहला मामला दस महीने पहले चीन के वुहान से इसका संक्रमण शुरू हुआ था। यहां से फैला ये वायरस अब 188 देशों में अपने पैर पसार चुका है और दुनिया भर में 3।3 करोड़ लोगों को संक्रमित कर चुका है। कोविड-19 महामारी पर नियंत्रण पाने के लिए इसकी वैक्सीन पर तेज़ी से कार्य किया जा रहा है लेकिन जानकार मानते हैं कि इसके विरुद्ध कोई कारगर वैक्सीन का अगले साल से पहले आना मुश्किल है। WHO ने चेतावनी दी है कि जब तक कोविड-19 की कोई कारगर वैक्सीन नहीं मिल जाती तब तक इस वायरस के कारण 20 लाख लोगों की मौत हो सकती है।

इस देश में मुसलामानों को नहीं है 'रोज़ा' रखने की अनुमति

पाकिस्तान की सियासत में आया भूचाल, नवाज़ शरीफ का भाई 'शाहबाज़' गिरफ्तार

विश्व हृदय दिवस पर लें स्वस्थ रहने का संकल्प

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -