कोरोना की दूसरी लहर का 'पेट' पर वार, भारत में 1 करोड़ से अधिक लोग हुए बेरोज़गार
कोरोना की दूसरी लहर का 'पेट' पर वार, भारत में 1 करोड़ से अधिक लोग हुए बेरोज़गार
Share:

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी ने भारतीय अर्थव्यवस्था को बुरी तरह प्रभावित किया है. ताजा आंकड़े बताते हैं कि कोरोना की दूसरी लहर के चलते भारत में एक करोड़ से ज्यादा लोग बेरोजगार हो गए. वहीं, कोरोना महामारी की शुरुआत से लेकर अब तक लगभग 97 फीसदी परिवारों की आमदनी घट गई है. सेंटर फॉर इंडियन इकॉनोमी (CMIE) के चीफ एग्जिक्यूटिव महेश व्यास ने सोमवार को इसके आंकड़े जारी किए थे.

मीडिया को महेश व्यास ने बताया कि मई के माह में बेरोजगारी की दर 12 फीसदी तक पहुंच सकती है, जो कि अप्रैल में 8 फीसदी पर थी. इस दौरान लगभग एक करोड़ लोग बेरोजगार हुए, जिसकी मुख्य वजह कोरोना की दूसरी लहर ही है. महेश व्यास के अनुसार, अब जब आर्थिक गतिविधियां खुल रही हैं तो कुछ ही समस्या कम होगी, पूरी नहीं. महेश व्यास ने बताया कि जिन लोगों की नौकरी गई है, उन्हें दोबारा रोजगार बेहद कठिनाई से मिल रहा है. क्योंकि इन्फॉर्मल सेक्टर तो धीरे-धीरे रिकवर कर रहा है, किन्तु जो फॉर्मल सेक्टर है या अच्छी क्वालिटी की नौकरी है, उस क्षेत्र में वापसी में अभी समय है. 

बता दें कि मई 2020 में बेरोजगारी की दर 23.5 प्रतिशत तक पहुंच गई थी, तब देशव्यापी लॉकडाउन लगा हुआ था. किन्तु इस साल जब कोरोना की दूसरी लहर आई तो धीरे-धीरे राज्यों ने अपने स्तर पर बंदिशें लगाई और जो काम शुरू हो गए थे, फिर बंद हो गए. महेश व्यास के अनुसार, यदि बेरोजगारी दर 3-4 फीसदी तक रहती है तो वह भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए सामान्य मानी जाएगी. CMIE की तरफ से करीब 17.5 लाख परिवारों में सर्वे किया गया, जिसमें परिवार की आमदनी को लेकर जानकारी ली गई. कोरोना काल में कई परिवारों की इनकम पहले के मुकाबले बेहद कम हो गई है. 

अदार पूनावाला ने मैग्मा फिनकॉर्प के अध्यक्ष के रूप में संभाला पद

ज्यादातर कंपनियों के लिए प्रबंधनीय क्रेडिट प्रभाव पर फिच ने कही ये बात

पीएनबी हाउसिंग फिन कार्लाइल ग्रुप से 4,000 करोड़ रुपये तक जुटाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -