अधिक परिष्कृत अनाज का सेवन हृदय, मृत्यु जोखिम को बढ़ाता है: अनुसंधान
अधिक परिष्कृत अनाज का सेवन हृदय, मृत्यु जोखिम को बढ़ाता है: अनुसंधान
Share:

क्रोसिएंट्स और व्हाइट ब्रेड जैसे अधिक मात्रा में परिष्कृत अनाज खाने से बड़ी हृदय रोग, दिल का दौरा पड़ने और मृत्यु का खतरा अधिक होता है, एक नए अध्ययन से पता चलता है। कनाडा के साइमन फ्रेजर विश्वविद्यालय के शोधकर्ता स्कॉट लेयर ने कहा, इस अध्ययन में एक स्वस्थ आहार का संकेत देते हुए पिछले काम की पुष्टि की गई है, जिसमें प्रसंस्कृत और परिष्कृत खाद्य पदार्थ शामिल हैं। 

अध्ययन में पाया गया कि प्रति दिन परिष्कृत अनाज के सात से अधिक सेवारत होने से प्रारंभिक मृत्यु के लिए 27 प्रतिशत अधिक जोखिम, हृदय रोग के लिए 33 प्रतिशत अधिक जोखिम और स्ट्रोक के लिए 47 प्रतिशत अधिक जोखिम से जुड़ा था। द ब्रिटिश जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के लिए, टीम ने विविध आबादी से आहार की जांच की, जिसमें 16 साल के लिए निम्न, मध्यम और उच्च आय वाले देशों के 137,130 प्रतिभागी शामिल थे। अनाज को तीन समूहों अर्थात परिष्कृत अनाज, साबुत अनाज और सफेद चावल में वर्गीकृत किया गया था। परिष्कृत अनाज में सफेद ब्रेड, पास्ता / नूडल्स, नाश्ता अनाज, पटाखे, और परिष्कृत अनाज वाले डेसर्ट / डेसर्ट सहित रिफाइंड (जैसे सफेद) आटे से बने सामान शामिल थे। साबुत अनाज में साबुत अनाज का आटा (जैसे एक प्रकार का अनाज) और बरकरार या फटा हुआ साबुत अनाज शामिल हैं। 

टीम ने कहा कि साबुत अनाज या सफेद चावल के सेवन से कोई प्रतिकूल स्वास्थ्य प्रभाव नहीं पाया गया। अध्ययन में भूरे चावल और जौ जैसे पूरे अनाज वाले खाद्य पदार्थ खाने और कम अनाज वाले अनाज और परिष्कृत गेहूं उत्पाद खाने का सुझाव दिया गया है। टीम के अनुसार, परिष्कृत अनाज के समग्र उपभोग को कम करना और बेहतर गुणवत्ता वाले कार्बोहाइड्रेट होना स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।

रिपोर्ट्स में हुआ खुलासा, COVID से मरने का कोई बड़ा खतरा नहीं

फ्रांस में कोरोना का प्रकोप, बीते 24 घंटों में सामने आए 24,116 संक्रमित मामले

किडनी के लिए बेहद फायदेमंद होती है हल्दी और तुलसी की चाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -