ज़्यादा पैन किलर खाना हो सकता है नुकसानदेह

क्या आप जानते हैं कि दर्द से तुरंत राहत देने वाले पैन किलर्स आपके लिए खतरनाक हो सकती है. जी हां अगर आप पेनकिलर का मनमाना इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप एक बड़े दर्द को न्यौता दे रहे हैं आइए जानें ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में.  

1-बहुत ज्यादा दर्द होने पर लोग एक से अधिक पेनकिलर ले लेते हैं. उनको लगता है कि इससे पेनकिलर का प्रभाव दोगुना हो जाता है. ऐसा करने से अतिरिक्त दर्द से राहत मिलती है लेकिन इसके साइड इफेक्ट बढ़ जाते हैं. दर्द कितना भी तेज हो लेकिन इसका मतलब यह कतई नहीं है कि आप में एक से अधिक पेन किलर लें.

2-हममें से ज्यादातर लोग पेन होने पर पेनकिलर खाली पेट भी ले लेते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाली पेट पेनकिलर दवाएं लेने से शरीर में गैस्ट्रिक या एसिडिटी बहुत अधिक बढ़ जाती हैं जिससे तबियत और बिगड़ सकती है. हमेशा पेनकिलर लेने से पहले कुछ खाना बहुत जरूरी होता है.

3-कई बार हमें पूरी गोली निगलने में परेशानी होने के कारण हम दवाओं को तोड़कर या क्रश करके ले लेते हैं. खासतौर पर बच्चे ज्यादातर दवाओं को ऐसे ही खाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करने से दवा तेजी से शरीर में घुलती है और कई बार हमारा शरीर उसके प्रभाव को संभाल नहीं पाता. यह दवा के ओवरडोज की तरह काम करता है. इसलिए दवा को तोड़कर लेने के बजाय पूरी ही लें. लेकिन आधे डोज के लिए दवा को तोड़ने में कोई परेशानी नहीं है. 

पथरी से निजात पाने के घरेलु उपाय

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -