6-10 आयु वर्ग के बच्चे स्कूलों में नहीं ले रहे है दाखिला: ASER सर्वेक्षण
6-10 आयु वर्ग के बच्चे स्कूलों में नहीं ले रहे है दाखिला: ASER सर्वेक्षण
Share:

एनुअल स्टेटस ऑफ एजुकेशन रिपोर्ट (एएसईआर) के अनुसार, यह बात सामने आई है कि 2018 में 6-10 वर्ष के आयु वर्ग में स्कूलों में नामांकित बच्चों का अनुपात 1.8 प्रतिशत नहीं था। 6 से 10 वर्ष की आयु के अधिक बच्चे नामांकन नहीं कर रहे हैं। स्कूल्स में। 6-10 वर्ष के आयु वर्ग के स्कूलों में दाखिला नहीं लेने वाले छात्रों के अनुपात में 2018 की तुलना में 2020 में तेज वृद्धि हुई है, इसका मुख्य कारण कोरोना महामारी है।

चूंकि स्कूल बंद हैं, बहुत से छोटे बच्चों ने अभी तक Std 1 में दाखिला नहीं लिया है। 6-10 आयु वर्ग में नामांकित बच्चों की संख्या में वृद्धि इसलिए बच्चों के बजाय स्कूल में दाखिला लेने के लिए इंतजार कर रहे बच्चों का अधिक प्रतिबिंब होने की उम्मीद है वास्तव में बाहर गिरा दिया है। सर्वेक्षण में आगे कहा गया है “सरकारी स्कूलों में नामांकित लड़कों का अनुपात 2018 में 62.8 पीसी से बढ़कर 2020 में 66.4 पीसी हो गया। इसी तरह, सरकारी स्कूलों में दाखिला लेने वाली लड़कियों का अनुपात समान अवधि के दौरान 70 पीसी से बढ़कर 73 पीसी हो गया।

हालांकि सर्वेक्षण से पहले सप्ताह के दौरान केवल एक तिहाई बच्चों को अपने शिक्षकों से सामग्री प्राप्त हुई थी, लेकिन ज्यादातर बच्चों का कहना है कि 70.2% ने उस सप्ताह के दौरान कुछ प्रकार की सीखने की गतिविधि की थी। सर्वेक्षण में पाया गया कि इन गतिविधियों को विभिन्न स्रोतों जैसे कि निजी ट्यूटर्स और स्वयं परिवार के सदस्यों द्वारा साझा किया गया था, इसके अलावा स्कूलों से जो प्राप्त हुआ था। “इन गतिविधियों को करने वाले सरकारी स्कूलों और निजी स्कूलों में बच्चों का अनुपात समान था। हालांकि, निजी स्कूलों में बच्चों को सरकारी स्कूलों की तुलना में ऑनलाइन संसाधनों तक पहुंचने की अधिक संभावना थी।" 

शैक्षिक संस्थान धोखाधड़ी: आईटी विभाग ने कोयंबटूर, चेन्नई में खोजों का किया संचालन

नवंबर की परीक्षा के लिए यूजीसी नेट एडमिट कार्ड 2020 जारी

कोरोना पॉजिटिव पाए गए हिमाचल के शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह ठाकुर, हुए होम क्वारंटाइन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -