पंजाब और हरियाणा के खेत में लगी आग, फसलों को हुआ भारी नुकसान
पंजाब और हरियाणा के खेत में लगी आग, फसलों को हुआ भारी नुकसान
Share:

पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने कहा है कि राज्य ने इस सीजन में 4,585 खेत की आग दर्ज की है, जो पिछले साल इसी समय 1,631 थी। और हरियाणा में पिछले साल 16 अक्टूबर से लेकर इस साल 2,016 तक लगभग 1,200 घटनाएं हुई हैं। पिछले साल की तुलना में पंजाब और हरियाणा राज्यों में जलती हुई घटनाओं में इस सीजन में अधिक गिरावट दर्ज की गई है। धान की शुरुआती कटाई और कोरोनावायरस महामारी के कारण श्रम शक्ति की अनुपलब्धता के कारण स्टब बर्निंग काफी हद तक जल रही है।

पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य सचिव करुणेश गर्ग का कहना है कि पिछले साल 15 अक्टूबर तक लगभग 17 लाख मीट्रिक टन धान की कटाई हुई थी। इस साल यह संख्या करीब 40 लाख मीट्रिक टन है। यह दर्शाता है कि किसानों ने इस साल की शुरुआत में अपनी फसल काट ली और इससे मुख्य रूप से मल जल रहा है। राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण बहुत कम हो गया, क्योंकि पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने पंजाब से मल जलने को नियंत्रित करने के लिए कहा था। हालांकि, गर्ग ने कहा कि दिल्ली की खराब हवा के लिए पंजाब को दोष देना गलत था। वह कहते हैं कि यह एक कारक हो सकता है लेकिन यह पूरी तरह से जिम्मेदार नहीं है, क्योंकि गर्भनिरोधक एक प्रतिशत से कम है। जबकि, हरियाणा में कोविड-19 महामारी के कारण कृषि श्रम की अनुपलब्धता खेत में आग लगने का कारण है।

 केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के सदस्य सचिव प्रशांत गर्गवा ने उम्मीद जताई कि 2019 की तुलना में इस वर्ष स्टब बर्निंग की घटनाओं की संख्या कम होगी। उन्होंने यह भी कहा कि धान की शुरुआती कटाई के कारण स्टब बर्निंग पीक प्रतिकूल मौसम के चरम के साथ मेल नहीं खा सकता है।  

नई कोरोना वैक्सीन का ट्रायल शुरू करेगा भारत, नाक के जरिए दी जाएगी दवा

सीबीएसई के कक्षा 10 और 12 के छात्रों को जल्द जमा करनी होगी फीस

बंगाल के दुर्गा पूजा पंडालों में आम जनता को नो एंट्री, कोलकाता हाई कोर्ट का आदेश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -