कोल्ड ड्रिंक के ज़्यादा सेवन से होता है किडनी के खराब होने का खतरा
कोल्ड ड्रिंक के ज़्यादा सेवन से होता है किडनी के खराब होने का खतरा
Share:

पानी का भरपूर सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. भरपूर मात्रा में पानी के सेवन से हमारे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. पर अगर आप पानी का कम सेवन करते है तो ये विषैले तत्व किडनी से बाहर नहीं निकल पाते है जिससे हमारी किडनी पर दवाब पड़ने लगता है .जिससे किडनी के ख़राब होने का खतरा बढ़ जाता है. अगर आप अपनी किडनी को सेहतमंद रखना चाहते है तो भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करे. किडनी के ख़राब होने के और भी कई कारन हो सकते है.आज हम आपको ऐसे ही कुछ करने के बारे में बताने जा रहे है. 

1-कभी भी यूरिन को ज्यादा समय तक रोक कर नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से हमारे  शरीर में ब्लैडर में हवा भरने लगती है जिससे वो फूल जाता है. जिसके कारन से यूरिन किडनी मे जाने लगती है.जिससे बैक्टिरीया किडनी में चले जाते है और किडनी में इंफैक्शन हो सकता  है. 

2-ज़्याद नमक  का सेवन भी किडनी के ख़राब होने का कारन बन सकता है. इसके अलावा अधिक नमक के सेवन से हाई ब्लड प्रैशर की समस्या हो सकती है. 

3-कुछ लोगो की आदत होती है दिन भर कुछ ना कुछ खाते रहने की. पर हम आपको बता दे की आपकी ये आदत आपकी किडनी को बहुत नुकसान पहुंचा सकती है. हमेशा कुछ न कुछ खाते रहने से किडनी पर दबाव बढ़ने लगता है और शरीर में जमा फैट किडनी को खराब करना शुरू कर देता है. 

5-कुछ लोग अधिक  मात्रा में कोल्डड्रिंक का सेवन करते है.पर हम आपको बता दे की अधिक मात्रा में कोल्डड्रिंक का सेवन करने से किडनी के ख़राब होने का खतरा बढ़ जाता है. 

दिल को स्वस्थ बनाता है कटहल

कोलोन कैंसर के खतरे को कम करती है हरी बीन्स

लीवर को साफ़ करता है हल्दी वाला दूध

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -