रूस की कोरोना वैक्सीन को खरीदने की मची होड़, तैयार होंगे 50 करोड़ डोज
रूस की कोरोना वैक्सीन को खरीदने की मची होड़, तैयार होंगे 50 करोड़ डोज
Share:

रूस की कोरोना दवा ‘स्पूतनिक वी’ की बीस से ज्यादा मुल्कों ने मांग की है. इस मामले को लेकर रूसी डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (आरडीआईएफ) के प्रमुख किरिल दमित्रीवे का बयान सामने आया है. जिसमें उन्होने कहा कि बीस मुल्कों ने दवा की करोड़ों डोज की मांग की है. किरिल के अनुसार, मांग करने वालों में लैटिन अमेरिकी, मध्य पूर्व और कुछ एशियाई देश सम्मिलित हैं.  कुछ के साथ डील भी हो गई है. उन्होंने ये भी कहा कि तीसरे चरण का परीक्षण यूएई और सऊदी अरब समेत अन्य मुल्कों में होगा.

यूपी में छह शहरों के अस्पतालों में बढ़ाए जाएंगे बेड

पांच मुल्कों में 50 करोड़ डोज बनाए जाने वाले है. किरिल ने बताया कि रूस अब विदेशी सहयोगियों की सहायता से 5 मुल्कों में हर साल दवा के 50 करोड़ डोज उपलब्ध कराए जाने वाले है. उन्होंने सभी मुल्कों से गुजारिश की कि वे उच्च गुणवत्ता वाली और सुरक्षित वैक्सीन अपने लोगों को लगाकर उनका जीवन बचाने में आगे बढे़ं. दो साल तक रहेगा वैक्सीन का असर. स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुरास्खो ने दावा किया, जिसे टीका लग गया वो दो साल तक कोरोना से पूरी तरह सुरक्षित रहेगा. उप प्रधानमंत्री तात्याना गोविकोवा ने कहा कि चिकित्सको को ये दवा इसी माह लगनी प्रारंभ हो जाएगी. गामालेया इंस्टीट्यूट के निदेशक प्रो. एलेक्जेंडर गिंट्सबर्ग ने मई में कहा था, वे और शोधकर्ता दवा का परीक्षण स्वंय पर कर चुके हैं.

राजस्थान के जैसलमेर में कांग्रेस MLA की हुई मेटिंग, हो सकती है पार्टी में पायलट की वापसी

बता दे कि रूस सरकार के सूत्रों के अनुसार, पुतिन की छोटी बेटी कैटरीना (33) को ये टीका टेस्ट के प्रारंभिक दिनों में ही लगा था. जानकारी के मुताबिक कैटरीना राष्ट्रपति पुतिन की बेटी के रूप में पहचाने जाने से बचने के लिए अपनी नानी के उपनाम टिखोनोवा का उपयोग बहुत सालों तक किया था. कैटरीना का विवाह रूस के सबसे युवा अरबपति किरिल शामलोव से हुआ. कुछ वक्त पश्चात दोनों का तलाक हो गया.

बेंगलुरू में विधायक श्रीनिवास मूर्ति के आवास पर भीड़ ने बोला हमला, धारा 144 की गई लागू

चित्रदुर्ग में चलती बस में अचानक लगी आग, पांच लोग जिन्दा जले

जन्माष्टमी : इस दिन व्रत रखने से होते हैं ये अद्भुत लाभ, जानिए इसके बारे में...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -