भारत के इस वित्त मंत्री ने अपने जन्मदिन पर पेश किया था बजट, पाकिस्तान भी कर चूका है सम्मानित
भारत के इस वित्त मंत्री ने अपने जन्मदिन पर पेश किया था बजट, पाकिस्तान भी कर चूका है सम्मानित
Share:

देश में एक फरवरी 2020 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का दूसरा बजट पेश कर दिया हैं. वैसे तो सबसे ज्यादा बार बजट पेश करने का रिकॉर्ड देश के पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के नाम दर्ज है. उन्होंने कुल 10 बार बजट पेश किया हुआ है. इसमें से आठ सालाना बजट और दो अंतरिम बजट थे. लेकिन क्या आप देश के उस वित्त मंत्री को जानते हैं कि जिसने अपने जन्मदिन के दिन ही बजट पेश किया और वो भी एक बार नहीं बल्कि ऐसा मौका दो बार आए हैं तो आज हम आपको इसके बारें में ही बता देने जा रहे  हैं.

मोरारजी देसाई पहली बार 13 मार्च 1958 से 29 अगस्त 1963 तक देश के वित्तमंत्री रहे थे. उसके बाद मार्च 1967 से जुलाई 1969 तक फिर उन्होंने वित्तमंत्री की जिम्मेदारी संभाली थी. अपने जन्मदिन पर बजट पेश करने वाले वित्त मंत्री कोई और नहीं बल्कि मोरारजी देसाई ही हैं. 29 फरवरी 1896 को गुजरात के वलसाड जिले में जन्मे मोरारजी देसाई ने 1964 और 1968 में अपने जन्मदिन के दिन यानी 29 फरवरी को संसद में आम बजट पेश किया हुआ था.

देश में पहली बार 1977 में बनी गैर-कांग्रेसी सरकार में मोरारजी देसाई प्रधानमंत्री बने थे. उस समय उनकी उम्र 81 साल थी. वह 24 मार्च 1977 से 28 जुलाई 1979 तक भारत के प्रधानमंत्री रहे थे. मोरारजी देसाई देश के एकमात्र ऐसे व्यक्ति हैं, जिन्हें भारत के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न और पाकिस्तान के सर्वोच्च सम्मान निशान-ए-पाकिस्तान से सम्मानित किया गया है.

गुजराती भंजन गायिका ने चंद समय में 10 लाख रु, मंच पर किया ऐसा काम

दुनिया का एक ऐसा देश जहां मंत्री बजट पेश करने से पहले कर सकता है ये काम

इस देश के हजारों लोगों ने सरकार से मांगी इच्छा मृत्यु, शोध में हुए हैरान करने वाले खुलासे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -