मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान कर रहा है योग के आभासी पाठ्यक्रम की तैयारी
मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान कर रहा है योग के आभासी पाठ्यक्रम की तैयारी
Share:

नई दिल्ली में स्थित मोरारजी देसाई नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ योग (MDNIY) कोरोना परिदृश्य के बाद ई-शिक्षा और आभासी शिक्षा के नए रूप को अपनाने की तैयारी कर रहा है। संस्थान को डिजाइन करने और आभासी पाठ्यक्रम चलाने में सक्षम बनाने के लिए क्षमता निर्माण के कदमों का एक सेट और MDNIY की स्थायी वित्त समिति (SFC) की हालिया बैठक में इसकी इंटरनेट उपस्थिति को काफी हद तक बढ़ाने के लिए अपनाया गया था।

लाइव स्ट्रीमिंग के साथ-साथ योग प्रशिक्षण सत्रों की रिकॉर्डिंग के लिए डिजिटल स्टूडियो MDNIY की सर्वोच्च प्राथमिकता है। SFC ने विभिन्न ऑनलाइन शिक्षा और प्रशिक्षण गतिविधियों के संचालन के लिए चार स्टूडियो स्थापित करने के MDNIY प्रस्ताव को मंजूरी दी। ये स्टूडियो विभिन्न ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रमों को अपनाने में संस्थान की मदद करेंगे और विभिन्न श्रेणियों के लक्षित दर्शकों की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। वर्चुअल प्रोग्राम MDNIY के कार्यक्रमों को वैश्विक दर्शकों तक भी ले जाएगा।

MDNIY के लिए वर्चुअल जाने की मूल और अत्यंत आवश्यकता अतिरिक्त LAN के साथ 100 MBPS क्षमता की लीज्ड लाइन का अपग्रेडेशन है ताकि पूरा कैंपस नेटवर्क से कवर हो जाए। MDNIY ने पहले ही योग सिखाने पर वीडियो प्रोडक्शन शुरू कर दिया है। 30 मिनट की अवधि के आम योग प्रोटोकॉल पर 10 वीडियो पहले से ही तैयार किए गए हैं, और व्यापक दर्शकों तक पहुंचने के लिए दूरदर्शन पर उपयोग किया जाता है। SFC ने एक सलाहकार (सोशल मीडिया) और दो मीडिया सहायकों को एक वर्ष की अवधि के लिए और MDNIY की सफल डिजिटल गतिविधियों के लिए एक वर्ष की अवधि के लिए एक सलाहकार (IT) को संलग्न करने को भी मंजूरी दी।

इन चार सरल तरीकों से दूर करें अपना अकेलापन

ठीक नहीं है दिलीप कुमार की तबियत, इम्यूनिटी भी है कम

4 भोजन के सेवन से हो सकता है कैंसर होने का संकट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -