आपको तंदरुस्त रखेंगे मुंग के अंकुरित दाने
आपको तंदरुस्त रखेंगे मुंग के अंकुरित दाने
Share:

प्रातः का नाश्ता आपको दिन में कार्य करने की शक्ति देता है। इसलिए प्रातः का नाश्ता पौष्टिक होना आवश्यक होता है। कुछ लोग प्रातः जल्दी में या तो नाश्ता करते नहीं हैं और यदि करते भी हैं तो आधा पेट ही करते हैं। किन्तु ऐसा करना सेहत के लिहाज से ठीक नहीं हो सकता है। इसलिए प्रातः का नाश्ता पोषक तत्वों से भरपूर तथा सेहतमंद होना चाहिए। आप प्रातः नाश्ते में अंकुरित मूंगदाल को सम्मिलित कर सकते हैं, जो एक बेहद हेल्दी ऑप्शन है। इसे आप सरलता से बना सकते हैं। 

वही प्रातः के नाश्ते में पोषक से भरपूर चीजें लेनी काफी जरुरी होता हैं। अंकुरित मूंगदाल को नाश्ते में सम्मिलित करने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। मूंग दाल में फाइबर पाया जाता है जो आपके पेट में होने वाली दिक़्क़तों को दूर करता है। जिन व्यक्तियों को पेट में भारीपन तथा कब्ज की परेशानी रहती है, उन्हें अपने नाश्ते में भारी चीजें खाने के स्थान पर मूंगदाल के स्प्राउट्स सम्मिलित करने चाहिए। ये स्वास्थ्य के लिए सेहतमंद भी होता है तथा इससे आपका पाचन तंत्र भी उचित रहता है।

साथ ही प्रातः का नाश्ता दिन में कार्य करने की एनर्जी देता है, किन्तु हम यदि प्रातः को भारी तली हुई चीजें अपने नाश्ते में सम्मिलित करते हैं तो उससे सुस्ती आने लगती है। अंकुरित मूंगदाल मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाती है, जिससे हमारी बॉडी को अधिक वक़्त तक एनर्जी मिलती है, जिससे काम करते वक़्त सुस्ती नहीं आती है। इसलिए प्रातः को नाश्ते में अंकुरित मूंग दाल सम्मिलित करना चाहिए। इसी के साथ जरुरी है की हम अपने नाश्ते में पौष्टिक आहार का सेवन करे, तभी हम स्वस्थ रहेंगे।

क्या आप भी है हेयर फॉल से परेशान? तो ना हो परेशान, इस तेल से मिलेगा छुटकारा

IIT और दूसरी संस्थाओं में भी चलाए जाएंगे नए कोर्सेज, PM मोदी ने कही ये बड़ी बात

'कोरोना ने हमें ये सिखाया है कि सप्लाई चेन बनी रहनी चाहिए': PM मोदी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -