मूडीज की रिपोर्ट ने पाकिस्तान की इकोनॉमी को दिखाया आईना, गहरा सकता है संकट
मूडीज की रिपोर्ट ने पाकिस्तान की इकोनॉमी को दिखाया आईना, गहरा सकता है संकट
Share:

नई दिल्लीः भारत के साथ कश्मीर मुद्दे को लेकर युद्ध के लिए आमदा पाकिस्तान की आर्थिक हालत दुनिया से छिपी नहीं है। फिर भी वह भारत जैसे बड़े देश के साथ जंग करने के लिए आमदा है। आर्थिक मुद्दों पर काम करने वाली अंकराष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी मूडीज पाक इकोनॉमी को लेकर एक रिपोर्ट जारी किया है। रिपोर्ट मे पाक इकोनॉमी की खराब हालत का जिक्र करते हुए यह आशंका प्रकट की गई है कि अगर अमेरिका-चीन व्यापारिक तनाव अगर और लंबा चला तो पाकिस्तान का वित्तीय संकट और गंभीर रूप ले सकता है।

मूडीज ने ऐसे देशों की एक सूची बनायी है, जिन्हें अमेरिका-चीन के बीच व्यापारिक तनाव के चलते आर्थिक मोर्चे पर गंभीर संकट का सामना करना पड़ सकता है। एजेंसी ने पाकिस्तान को भी इस सूची में शामिल किया है। विदेशी कर्ज पर बहुत अधिक निर्भरता और बाहरी कर्ज के भुगतान के लिए बहुत कम पैमाने पर रिजर्व कवरेज होने के कारण पाकिस्तान की स्थिति बदतर हो सकती है। एक पाकिस्तानी अखबार के अनुसार, मूडीज ने वैश्विक स्तर पर ग्रोथ में स्लोडाउन के साथ सामान्य तौर पर स्थिर वित्तीय स्थिति की बात कही है।

हालांकि, रेटिंग एजेंसी के मुताबिक अमेरिका-चीन के बीच का मौजूदा तनाव और राजनीतिक टकराव से जुड़े वैश्विक मुद्दे और इमर्जिंग मार्केंट एवं फ्रंटियर मार्केट में सोवरेन का कुछ देशों पर गंभीर प्रभाव देखने को मिल सकता है। एजेंसी के अनुसार पाकिस्तान सहित कुछ देशों को फाइनेंशियल शॉक का सामना करना पड़ सकता है। रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान के अलावा श्रीलंका, मिस्र, अंगोला और घाना जैसे देशों के कर्ज भुगतान क्षमता पर सबसे अधिक असर पड़ सकता है। बता दें कि पाकिस्तान की आर्थिक सेहत पूरी तरह से विदेशी मदद पर टिकी हुई है।

लगातार चार दिनों के बाद पेट्रोल-डीजल के दामों में मिली राहत, जानिए क्या है आज के रेट

दुनिया का यह दिग्गज उद्योगपति रिटायरमेंट लेने के बाद करेगा यह काम

स्टार्टअप्स के मामले में देश का यह शहर सबसे आगे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -