ग्लोबल रेटिंग एजेंसी मूडीज ने भारत का विकास दर अनुमान घटाया
ग्लोबल रेटिंग एजेंसी मूडीज ने भारत का विकास दर अनुमान घटाया
Share:

नई दिल्लीः देश में चल रही आर्थिक मंदी के कारण उद्योग - धंधे हलकान हैं। बड़े पैमाने पर नौकरियां जा रही हैं। हालांकि सरकार अब भी ऐसे किसी मंदी के होने से इनकार कर रही है। मगर दुनियाभर की तमाम आर्थिक सस्थाएं सरकार के दावे को खारिज करती है। इस कड़ी में अग्रणी ग्लोबल रेटिंग एजेंसी मूडीज भी शामिल हो गई है। मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विसेज ने चालू वित्त वर्ष (2019-20) में भारत की विकास दर छह फीसदी से भी कम रहने का अनुमान जताया है। 

मूडीज ने भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का विकास दर अनुमान घटाकर 5.8 फीसद कर दिया है, जो पहले 6.2 फीसद रखा गया था। एजेंसी का कहना है कि लंबी अवधि तक असर डालने वाले कुछ कारकों के चलते भारतीय अर्थव्यवस्था की सुस्ती कुछ अधिक खिंचने के आसार हैं। बीते सप्ताह आरबीआइ ने भी मौद्रिक नीति की समीक्षा बैठक के बाद चालू वित्त वर्ष के लिए जीडीपी वृद्घि दर का अनुमान घटाकर 6.1 फीसद कर दिया था।

मूडीज ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि सुस्ती का असल कारण निवेश में कमी है, जिसने बाद में रोजगार सृजन में कमी और ग्रामीण इलाकों में वित्तीय संकट के कारण खपत पर भी असर दिखाया। एजेंसी ने कहा, 'नरमी के कई कारण हैं और इनमें से अधिकांश घरेलू एवं कुछ दीर्घकालिक असर वाले हैं। वृद्धि दर बाद में तेज होकर 2020-21 में 6.6 फीसद और मध्यम अवधि में करीब सात फीसद तक पहुंच सकती है। एजेंसी ने कहा, अंतरराष्ट्रीय मानक के हिसाब से वास्तविक जीडीपी में पांच फीसद की वृद्धि अपेक्षाकृत अधिक है, लेकिन भारत के संदर्भ में यह कम है।

माथे पर त्रिपुण्ड और गले में रुद्राक्ष, बाबा बद्रीनाथ के दर्शन करने पहुंचे अनिल अंबानी

मंदी पर रविशंकर प्रसाद के बयान की प्रियंका गांधी ने की आलोचना, कही यह बात

एनएचएआइ धन जुटाने के लिए उठाने जा रही यह कदम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -