मूडीज ने भारत की जीडीपी का अनुमान घटाया
मूडीज ने भारत की जीडीपी का अनुमान घटाया
Share:

नई दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विसेज ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि दर के अपने अनुमान को घटाकर 7.3 प्रतिशत कर दिया,जबकि पहले एजेंसी ने 7.5 प्रतिशत वृद्धि का अनुमान जताया था.ऐसा तेल की बढ़ती कीमतों से वित्तीय हालात सुधार की गति को धीमा करने के आधार पर किया है.

बता दें कि मूडीज ने 2019 की वृद्धि दर 7.5 प्रतिशत रहने के अपने अनुमान को पूर्ववत रखते हुए कहा कि निवेश और उपभोग दोनों के कारण अर्थव्यवस्था में सुधार हो रहा है. लेकिन तेल की बढ़ी कीमतें और मुश्किल वित्तीय स्थितियों से इस पर दबाव पड़ेगा.इससे विकास की गति धीमी हो जाएगी.

उल्लेखनीय है कि मूडीज की वैश्विक वृहद परिदृश्य 2018-19 की ताजा रिपोर्ट के अनुसार 2018 में भारत में जीडीपी वृद्धि दर करीब 7.3 प्रतिशत रहेगी, जो कि हमारे पहले के अनुमान 7.5 प्रतिशत से कम है.लेकिन इसमें 2019 की वृद्धि दर का अनुमान 7.5 प्रतिशत पर बरकरार रखा गया है.एजेंसी ने ग्रामीण उपभोग में तेजी का लाभ वृद्धि दर को मिलने की बात कही है . अधिक न्यूनतम समर्थन मूल्य और सामान्य मानसून के चलते ग्रामीण उपभोग में तेजी की उम्मीद जताई गई है.

यह भी देखें

ई -वाहन कम्पनी खरीदेगी पतंजलि !

एयर एशिया के सीईओ पर सीबीआई ने मामला दर्ज किया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -