कल तक तमिलनाडु-कर्नाटक में दस्तक देगा मानसून, इन राज्यों में होगी भारी बारिश

नई दिल्ली: पूरे देश में मौसम बदलने लगा है और दो दिन की देरी के बाद दक्षिण-पश्चिम मानसून (Southwest Monsoon) ने गुरुवार को केरल में प्रवेश कर लिया है, जिसके बाद देश में चार माह के बारिश के मौसम का आगाज़ हो गया है. मौसम विभाग ने कहा कि अब आज या कल में मानसून का प्रभाव तमिलनाडु और पुडुचेरी, तटीय और दक्षिणी कर्नाटक, रायलसीमा और बंगाल की खाड़ी के मध्‍य और दक्षिणी भाग में दिखने लगेगा.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि, “मानसून के शनिवार तक दक्षिण अरब सागर के बाकी हिस्सों, मध्य अरब सागर के कुछ हिस्सों और केरल और लक्षद्वीप के बाकी हिस्सों में आगे बढ़ने का अनुमान है. 5 जून तक इस साल का मानसून तमिलनाडु और पुडुचेरी के कुछ और हिस्सों, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के कुछ इलाकों, रायलसीमा, और दक्षिण और मध्य बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों को कवर कर सकता है.”

मौसम विभाग ने बताया कि दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के मजबूत होने के कारण अगले पांच दिनों के दौरान पूर्वोत्तर राज्यों में बारिश की संभावना है. 4 से 6 जून के दौरान अरुणाचल प्रदेश में और 3 से 7 जून के दौरान असम और मेघालय और 5 और 6 जून को नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में मध्यम से भारी बारिश होने का अनुमान है. वहीं, एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के चलते अगले 2-3 दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र के कुछ हिस्सों और उत्तर-पश्चिम भारत के आसपास के मैदानी इलाकों में गरज के साथ सामान्य बारिश हो सकती है.

क्या ब्याज दरों में होगा बदलाव ? मौद्रिक नीति का ऐलान कर रहे RBI गवर्नर शक्तिकांत दास

18+ लोगों के लिए मुफ्त टीकाकरण शिविर शुरू करेंगे गौतम गंभीर

लॉकडाउन पर अंकुश! भारत के सेवा क्षेत्र की गतिविधि मई में 8 महीने में पहली बार हुई अनुबंधित

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -