इन राज्यों में आज हो सकती है झमाझम बारिश, जारी किया गया अलर्ट

देश भर के ज्यादातर राज्यों में इन दिनों झमाझम बारिश शुरू हो चुकी है। जी हाँ और दूसरी तरफ भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का कहना है कि देशभर में मानसून पहुंच चुका है। इसी के साथ कहा जा रहा है आज राजधानी दिल्ली-एनसीआर समेत छत्तीसगढ़ और ओडिशा में अलग-अलग जगहों पर भारी से बहुत भारी बरसात हो सकती है। केवल यही नहीं बल्कि इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है। जी दरअसल IMD के मुताबिक, राजस्थान और गुजरात में भी बारिश शुरू हो चुकी है और वहां 8 जुलाई तक आने वाला मानसून पहले ही दस्तक दे चुका है।

इसी के साथ IMD के मुताबिक, गुजरात और राजस्थान में शुक्रवार को मौसम की पहली बारिश होने के साथ दक्षिण-पश्चिम मानसून सामान्य तारीख से छह दिन पहले ही पूरे देश में पहुंच गया है। बीते एक जून की सामान्य तिथि से तीन दिन पहले 29 मई को दक्षिण-पश्चिम मानसून की शुरुआत केरल में हुई थी और अब मौसम विभाग ने कहा, ‘आठ जुलाई की सामान्य तिथि से छह दिन पहले ही शनिवार को दक्षिण-पश्चिम मानसून पूरे देश में दस्तक दे चुका है।’ इसी के साथ पश्चिमी राजस्थान और उत्तरी गुजरात के विभिन्न भागों में शुक्रवार को मानसून की पहली बारिश हुई, जबकि इन क्षेत्रों में अबतक बारिश नहीं हुई थी। हालांकि, देश में शनिवार को बारिश में पांच प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है।

वहीं आईएमडी के अनुसार, राजस्थान को छोड़कर मानसून के मुख्य क्षेत्र में आने वाले सभी राज्यों में अबतक कम मानसूनी वर्षा हुई है और मानसून मुख्य क्षेत्र में राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और ओडिशा आते हैं, ये वर्षा पर आश्रित कृषि क्षेत्र हैं। इसके आलावा दिल्ली और हरियाणा में आज तेज बारिश की संभावना है। जी दरअसल हरियाणा में दिन और रात के तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी। वहीं मौसम विभाग ने 3 जुलाई को हरियाणा के 11 जिलों में 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार वाली हवाएं चलने और तेज बरसात का अलर्ट जारी किया है। आपको बता दें कि इन 11 जिलों में पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, करनाल, गुरुग्राम, मेवात, पलवल, फरीदाबाद, सोनीपत और पानीपत शामिल हैं।

बीमारी के हो गए हैं शिकार तो बारिश के पानी से करें ये आसान टोटका

बारिश में भूल से भी ना खाए ये चीजें वरना पेट हो जाएगा खराब

देश के कई हिस्‍सों में भारी बारिश का अलर्ट, दिल्ली समेत मध्यप्रदेश तक शामिल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -