आईएमडी ने दिल्ली में मध्यम बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट किया जारी
आईएमडी ने दिल्ली में मध्यम बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट किया जारी
Share:

हाल ही में भारत मौसम विज्ञान विभाग ने उत्तर पश्चिम भारत में मानसून की वापसी के साथ शुक्रवार को राजधानी में मध्यम बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। बारिश के तीन से चार दिनों में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आने की संभावना है। दिल्ली में इस महीने अब तक सामान्य 157.1 मिमी की तुलना में केवल 63.2 मिमी वर्षा हुई है, क्योंकि राजधानी और उत्तर-पश्चिम भारत के पड़ोसी क्षेत्रों ने 10 अगस्त को इस मौसम के दूसरे चरण में एक ब्रेक मानसून चरण में प्रवेश किया था।

आईएमडी ने अब मानसून की बहाली के साथ उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और दिल्ली में 19 अगस्त से 23 अगस्त के बीच मध्यम से अलग-अलग भारी बारिश का अनुमान लगाया है। मौसम विशेषज्ञों ने कहा कि महीने के आखिरी 10 दिनों में अच्छी बारिश से राजधानी में बारिश की कमी को पूरा करने की उम्मीद है। आम तौर पर, राजधानी अगस्त में 247.7 मिमी वर्षा मापती है। आईएमडी ने पहले इस महीने दिल्ली में सामान्य बारिश की भविष्यवाणी की थी। मानसून के मौसम के दौरान, ऐसे समय होते हैं जब मानसून की ट्रफ हिमालय की तलहटी के करीब पहुंच जाती है, जिससे देश के अधिकांश हिस्सों में बारिश में तेज गिरावट आती है।

हालांकि, हिमालय की तलहटी, पूर्वोत्तर भारत और दक्षिणी प्रायद्वीप के कुछ हिस्सों में वर्षा बढ़ जाती है। जुलाई में, मानसून दिल्ली सहित उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में पहुंचने से पहले ही पहले चरण में प्रवेश कर चुका था। राजधानी में इस जुलाई में असामान्य रूप से 507.1 मिमी बारिश हुई थी, जो सामान्य से लगभग 141 प्रतिशत अधिक थी। जुलाई 2003 के बाद से यह महीने में सबसे अधिक वर्षा भी थी, और अब तक की दूसरी सबसे अधिक बारिश थी। जुलाई में भारी बारिश के कारण, राजधानी में 1 जून से 605.1 मिमी बारिश हुई है, जब मानसून का मौसम शुरू होता है, जबकि सामान्य 433.2 मिमी बारिश होती है।

आंध्र पुलिस ने अवैध अरक उत्पादन फैक्ट्री पर मारा गया छापा

कोडानाड मामले की जांच को लेकर AIADMK तमिलनाडु विधानसभा से किया बहिर्गमन

पतंग के मांझे से कटी बुलेट सवार युवक की गर्दन, अस्पताल में तोड़ा दम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -