मानसून सूचना : उत्तराखंड में उम्मीद से पहले बरसेंगे बदल,एक हफ्ते पहले आएगा मानसून

मौसम वैज्ञानिकों की सूचना के अनुसार उत्तराखंड में सामान्यतः मानसून 22 जून आता है, लेकिन इस बार पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से 15 जून से 17 जून के बीच मानसून उत्तराखंड पहुंचने की सम्भावना है. मानसून के बारे में और जानकारी देते हुए विशेषज्ञ ने बताया कि इस बार मानसून के दौरान सामान्य से करीब 100 मिलीमीटर अधिक बारिश होने की उम्मीद है. इस बार प्री मानसून बारिश लोगों को गर्मी से राहत दिलायेगी साथ ही प्री-मानसून बारिश भी जून के प्रथम सप्ताह से ही होने की संभावना जताई जा रही है.

गर्मी के मौसम कि बात कि जाये तो फ़िलहाल राजधानी देहरादून का अधिकतम तापमान 37.4 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है. उमस भरी गर्मी के साथ प्रदेश में तापमान भी बढ़ता जा रहा है. उत्तराखंड में ठन्डे माने जाने वाले शहर मुक्तेश्वर में भी अधिकतम तापमान 27 और नई टिहरी में 26 डिग्री तक पहुंच चुका है. देहरादून का तापमान 37.4 और पंतनगर 37.7 पहुंच गया है ऐसा मन जा रहा है कि पिछले कुछ दिनों से राज्य में तापमान बढ़ता ही जा रहा है. 

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक ने बताया कि दून का अधिकतम तापमान 38 डिग्री तक पहुंच सकता है. पर्वतीय क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है.सामान्यतः उत्तराखंड में  सालभर में औसत 1230 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जाती है, इसमें मानसून के दौरान ही करीब 930 मिलीमीटर बारिश होती है.इस बार प्री-मानसूनी बारिश के कारण 1030 मिमी रहने के आसार हैं.

नए अनाज के भोज के साथ भगवान मद्महेश्वर ने दिए दर्शन

3 जून से शुरू होगा देहरादून में पहला अंतरराष्ट्रीय टी-20 मुकाबला

विश्व पर्यावरण दिवस: कुदरत का सबसे बड़ा गुनहगार है इंसान

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -