13 जून तक पूर्वी भारत में दस्तक देगा मानसून, इन राज्यों में होगी भारी बारिश

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का अनुमान है कि 11 जून के आसपास उत्तरी बंगाल की खाड़ी और उसके आस-पास के क्षेत्र में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने का अनुमान है. यह पूरे पूर्वी भारत में मानसून को आगे बढ़ाने में सहायता करेगा. इसके चलते 12, 13 जून के दौरान ओडिशा, पश्चिम बंगाल और झारखंड के ज्यादातर हिस्सों और बिहार के कुछ हिस्सों में मानसून आगे बढ़ने के आसार हैं.

इस कम दबाव वाले क्षेत्र के प्रभाव में 10 जून से पूर्वी भारत और इससे सटे मध्य भारत के ज्यादातर इलाकों में व्यापक वर्षा गतिविधि होने की संभावना है. 8 से 11 जून के दौरान ओडिशा में भारी से बहुत भारी वर्षा होने के आसार हैं. मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि 10 और 11 जून को गंगीय पश्चिम बंगाल के ऊपर, 11 जून को झारखंड और पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में 11 जून तक मानसून आने का अनुमान है.

वहीं, 11 जून को ओडिशा में भी अत्यधिक भारी बारिश का अनुगमन है. 11 जून से महाराष्ट्र समेत पश्चिमी तट पर बारिश की गतिविधि में वृद्धि की संभावना है. दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के मजबूत होने और अन्य अनुकूल मौसम संबंधी परिस्थितियों के चलते, अगले 4-5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर राज्यों में व्यापक रूप से व्यापक बारिश होने की संभावना है.

क्रिसिल ने वित्त वर्ष 22 में विकास अनुमान को पहले के 11 प्रतिशत से घटाकर 9.5 प्रतिशत किया

उपभोक्ता मूल्य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्फीति मई में 5.7 प्रतिशत तक पहुंचने की संभावना: बार्कलेज

देश के 80 करोड़ लोगों को नवंबर तक मुफ्त अनाज देगी केंद्र सरकार, पीएम मोदी ने किया ऐलान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -