बारिश में हो जाते हैं पैरों में फंगल संक्रमण तो करें यह घरेलू उपाय
बारिश में हो जाते हैं पैरों में फंगल संक्रमण तो करें यह घरेलू उपाय
Share:

बारिश का मौसम आ गया है. दिन पर दिन बारिश तेज होती जा रही है. ऐसे में आप जानते ही होंगे बारिश के दौरान पैरों में फंगल संक्रमण होने का खतरा भी बढ़ जाता है. जी हाँ, इस मौसम में पैर लंबे समय तक बारिश के कारण जमा गंदे पानी के संपर्क में रहता है और ऐसे में फंगल इंफेक्शन हो जाता है. अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं इससे बचने के घरेलू उपाय. आइए जानते हैं.

पैरों में फंगल संक्रमण होने पर क्या करें-

हल्दी के गुण से मिलेगा लाभ: अगर पैरों में फंगल संक्रमण हो तो हल्दी लगा सकते हैं. जी दरअसल हल्दी में ऐंटीबैक्टीरियल और ऐंटीफंगल गुण पाए मिलते है जिससे फंगल संक्रमण खत्म हो जाता है.

मुल्तानी मिट्टी: पैरों में फंगल संक्रमण हो गया है तो मुल्तानी मिट्टी लगा सकते हैं. जी दरअसल यह रक्त संचरण को बढ़ा देती है और त्वचा के स्वास्थ्य में भी सुधार करने में सहायक होती है. आप इसके पेस्ट बनाकर लगा सकते हैं. इसके लिए मुल्तानी मिट्टी, नीम और लैवेंडर के तेल का इस्तेमाल करें.

नींबू या प्याज का लोशन: पैरों में फंगल संक्रमण हो जाए तो नींबू लगा सकते हैं. जी दरअसल इसमें ऐंटीऑक्सिडेंट्स मिलते हैं और इसमें ऐंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज भी होती हैं. आप इसे लगाने के लिए नींबू का रस, सिरका और ग्लिसरीन मिलाकर लगा सकते हैं.

मेहंदी और गुलाब जल का पेस्ट: पैरों में फंगल संक्रमण होने पर मेहंदी पाउडर और गुलाब जल को अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद लगा ले लाभ होगा. जी दरअसल मेहंदी एक प्राकृतिक उपचारक है, और इसमें ऐसे ऐंटीसेप्टिक गुण मिलते हैं.

पूर्व दिग्गज गोलकीपर इकर कैसिलास ने संन्यास का किया ऐलान

आखिर क्यों शिव जी ने धड़ से अलग कर दिया था गणेश जी का सिर ?

उपमुख्यमंत्री धर्मना कृष्णदास ने लगाया टीडीपी नेता पर आरोप, कहा- 'पलासा मंडल घटना पर राजनीति...'

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -