मानसून में होने वाली स्किन की परेशानी ऐसे होगी दूर

मानसून में होने वाली स्किन की परेशानी ऐसे होगी दूर

मानसून आते ही बालो और त्वचा सम्बन्धी परेशनिया हो जाती है. इस मौसम में एक साथ कई समस्याए भी उभरकर आती है. स्किन से जुड़ी कई  परेशानी होने लगती है. इससे छुटकारा पाने के लिए आप कई तरह के ट्रीटमेंट लेते हैं और उसी के कुछ इलाज  हम आपको  बताने जा रहे हैं. यह हमारी त्वचा और बालों को ठीक करके परेशानिया से राहत दिलाते है.

* नेल इंफेक्‍शन
मॉनसून के दौरान नाखूनों का रंग उड़ना, सूखापन होने जैसी समस्‍याएं सामने आ सकती हैं. इसके लिए नींबू के रस में नाखूनों को डुबोकर रखें. इससे उनका रंग फिर से लौट आएगा. रोज़ाना ये उपाय करने से आपके नाखून साफ और स्‍वस्‍थ दिखेंगें.

* बेजान बाल
मॉनसून के मौसम में बारिश में भीगने से बालों की चमक खोने लगती है. बालों में नमी की कमी भी होने लगती है और इस वजह से आपके बाल स्‍वस्‍थ नहीं दिखते हैं. इसके लिए अपने बालों को पूरी तरह से सुखाने के लिए ड्रायर का इस्‍तेमाल करें. इसके बाद ड्राई शैंपू का प्रयोग बालों की जड़ों तक करें. सिर पर ड्राई शैंपू से मसाज करें. इसके बाद आपको तुरंत असर दिखाई देगा. गीले बालों पर ड्राई शैंपू का इस्‍तेमाल ना करें.

* त्वचा पर एलर्जी 
मॉनसून के मौसम में सबसे आम समस्‍या है रैश और एलर्जी की जो कि शरीर के किसी भी हिस्‍से पर हो सकती है. यह समस्या होने पर सबसे पहले बर्फ लगानी चाहिए. तौलिए में लपेटकर भी आप प्रभावित हिस्‍से पर आईसिंग कर सकते हैं. राहत पाने के लिए ताज़ा एलोवेरा जैल का इस्‍तेमाल करें.

काजोल से जानें उनके ब्यूटी सीक्रेट, ऐसे रखती हैं फ्लॉलेस स्किन

स्किन की हर परेशानी को दूर करता है अंडा

अब घर पर आसानी से कर सकते हैं फ्रूट फेशियल