मॉनसून में स्किन पर हो जाती हैं ये खतरनाक बीमारियां, बचे ऐसे
मॉनसून में स्किन पर हो जाती हैं ये खतरनाक बीमारियां, बचे ऐसे
Share:

मॉनसून आ चुका है और इस मौसम में हेल्थ और स्किन दोनों से जुड़ी बीमारियों के होने के आसार बने रहते हैं। जी दरअसल बरसात में स्किन संबंधी समस्याएं ज्यादा होती हैं और ऐसे में लोग अधिक परेशान रहते हैं। अब आज हम आपको कुछ बीमारियों के बारे में बताने जा रहे हैं। इसी के साथ ही बताएंगे कि आप किन उपायों को अपना सकते हैं जिससे आपको राहत मिले।

फंगल इंफेक्शन: बरसात के बाद गंदा पानी जम जाता है और इसमें अगर पैर भीग जाए, तो उंगलियों में फंगल इंफेक्शन तक हो जाता है। जी हाँ और इसके अलावा बारिश की बूंदों में भी पॉल्यूशन की वजह से एसिड मौजूद होता है, जो भी स्किन पर इंफेक्शन का कारण बनता है। 

बैक्टीरियल इंफेक्शन: इस मौसम में बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा बना रहता है। जी दरअसल हवा और पानी में मौजूद बैक्टीरिया स्किन पर जम जाता है और वह पोर्स जैसी जगहों पर जमकर स्किन पर दाने निकाल देता है। ऐसे में पिंपल या एक्ने के होने पर दाग-धब्बे तक बन जाते हैं।

एक्जिमा: टेंपरेचर में बदलाव और नम मौसम की वजह से अचानक बदलाव आता है और ये स्किन को नमी को प्रीजर्व करने की क्षमता को कम करता है। अंत में स्किन एक्जिमैटिक हो जाती है। इसके बाद फफोले, लाल खुजली और ड्राइनेस होने लगती है। ये समस्या ज्यादातर पैरों, हाथों या निचले पैरों को प्रभावित करती है। 

इन बीमारियों से कैसे बचें: स्किन की इन बीमारियों से बचने के लिए बारिश में गलती से भी न भीगें। इसके अलावा कॉटन के बने हुए कपड़े ही पहनें, क्योंकि इनसे शरीर पर दानों के होने के आसार कम होते हैं। इसी के साथ बाहर से आने के बाद हाथ-पैरों को साफ पानी से जरूर साफ करें।

बारिश में भीगने के बाद तुरंत करें यह काम नहीं पड़ेंगे बीमार

नहाते समय अंडरगारमेंट पर लगाएं फिटकरी, होंगे बेहतरीन फायदे

बारिश में रखना है त्वचा का ध्यान तो अपनाए यह घरेलू नुस्खे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -