कैसी भी हो स्किन, मानसून में ये तरीके रखें ख्याल
कैसी भी हो स्किन, मानसून में ये तरीके रखें ख्याल
Share:

मॉनसून में धूल और गंदगी भले आपको नजर ना आए, लेकिन वातावरण में ये मौजूद रहते हैं और आपकी स्किन को अपना शिकार बनाते हैं. इन सभी से आपकी स्किन को कितना झेलना पड़ता है इसके बारे में आप आसानी से समझ नहीं पाते. इस मौसम में उमस के बीच आपकी स्किन को कई समस्याओं से गुजरना पड़ता है. इसलिए जरूरी होता है कि आप नियमित रूप से स्किनकेयर रूटीन फॉलो करें. आज हम आपको बताने जा रहे हैं हर तरह की स्किन को मानसून में कैसे हेल्दी रखे.

किसी भी स्किनकेयर रूटीन फॉलो करने से पहले अपनी स्किन टाइप जानें. नॉर्मल, ऑयली, ड्राय, कॉम्बिनेशन या सेंसिटिव ये स्किन टाइप होते हैं. हर स्किन टाइप के कुछ स्किनकेयर रूटीन होते हैं.

नॉर्मल स्किन- ऐसी स्किन वाले डाइट में हरी सब्जियों के अलावा विटामिन सी वाली चीजें शामिल करें और नियमित रूप से स्क्रब का इस्तेमाल करें.

ऑयली स्किन- ऐसी स्किन वाले सैलिसालिक एसिड वाले क्लीन्जर का रोजाना इस्तेमाल करें.

ड्राय स्किन- आप हफ्ते में दो बार से ज्यादा स्क्रब ना करें. इसके साथ ही रोजाना मॉइश्चराइजर लगाएं.

कॉम्बिनेशन स्किन- अगर आपका टी-जोन ऑयली और बाकी हिस्सा ड्राय हो, तो ये कॉम्बिनेशन स्किन है. ऐसे स्किन के लिए आपको कई फेसवॉश मिल जाएंगे, जिसका रोजाना इस्तेमाल करें.

* रोजाना चेहरे धोने के बाद एक अच्छे टोनर का इस्तेमाल करें. इससे आपकी स्किन हाईड्रेट रहेगी. इससे आपके चेहरे पर निखार आएगा.

* इस मौसम में भी सनस्क्रीन काफी जरूरी होता है. भले धूप की किरणें आपको नजर ना आए, लेकिन ये अपने हानिकारक किरणों से आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं.

* इस मौसम में स्किन अपना निखार तुरंत खो देती है. इसलिए अगर आपको अपने चेहरे पर ग्लो चाहिए, तो बर्फ का इस्तेमाल करें. इसके लिए चेहरा धोने के बाद एक बर्फ को कपड़े में बांधकर दो मिनट तक रगड़ें.

* इसके अलावा, नियमित रूप से घरेलू पैक का इस्तेमाल करें. इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी और गुलाबजल, शहद और दही या बेसन, हल्दी और दही से बने फेसपैक की मदद ले सकती हैं. इससे चेहरे की गंदगी खत्म होगी और निखार आएगा.

ड्राई होठों के लिए बेस्ट हैं नेचुरल तरीके, नहीं होगा दर्द

ऑफिस मेकअप के दौरान ना करें ये गलतियां...

आँखों के रंगों के अनुसार चुने EyeLiner बनेंगी और भी खूबसूरत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -