मध्य प्रदेश में निर्धारित समय से पहले मानसून दे सकता है दस्तक
मध्य प्रदेश में निर्धारित समय से पहले मानसून दे सकता है दस्तक
Share:

भोपाल : मध्य प्रदेश के कई जिलों में पिछले दिनों से बारिश की बूंदा बांदी जारी है. वहीं, दक्षिण-पश्चिम मानसून तेजी से आगे बढ़ रहा है. मौसम विज्ञानियों ने रविवार को मानसून के मप्र के दक्षिणी इलाके से दाखिल होने की संभावना जताई है. साथ ही रविवार से प्रदेश के दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र में अच्छी बरसात का सिलसिला शुरू हो जाएगा. मालूम हो कि केंद्र के मौसम विभाग ने पिछले माह मप्र में मानसून के आगमन की अनुमानित तिथि 15 जून तय की हुई है. इसके पूर्व लंबे वक्त से यह तारीख 10 जून तक निर्धारित थी. उधर शनिवार को सतना में 32, उमरिया में 23, छिंदवाड़ा में 11, सीधी में 9, पचमढ़ी में 3 मिमी. बरसात हुई.

वहीं, मौसम विज्ञान केंद्र के प्रवक्ता के अनुसार मानसून मध्य महाराष्ट्र के कुछ और हिस्से, विदर्भ के अधिकांश क्षेत्र, छत्तीसगढ़ के कुछ और भाग, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, झारखंड के अलावा बिहार के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ गया है. रविवार को मानसून मध्य अरब सागर, उत्तरी अरब सागर के कुछ हिस्से, मुंबई, छत्तीसगढ़ के कुछ और हिस्से, झारखंड, बिहार के कुछ और भाग दक्षिणी गुजरात तथा दक्षिणी मध्य प्रदेश तक पहुंचेगा. उत्तरी उड़ीसा में ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना है. जो 7.6 किलोमीटर की ऊंचाई तक स्थित होने के साथ ही दक्षिण पूर्व दिशा की ओर झुका हुआ है.

बता दें की पूर्व पश्चिम शियर जोन उत्तरी अक्षांश में 3.1 किलोमीटर से 5.8 किमी. तक की ऊंचाई तक बना हुआ है. उत्तर-पश्चिम राजस्थान से एक द्रोणिका लाइन उत्तर उड़ीसा के बीच बनी हुई है. यह ट्रफ उत्तरी मप्र एवं उत्तरी छत्तीसगढ़ से होकर गुजर रही है. इन सिस्टमों के वजह से मानसून तेजी से आगे बढ़ रहा है.

इंदौर के पॉश इलाकों में फैला कोरोना, एक ही दिन में चार लोगों ने गवाई जान

सीएम शिवराज ने बढ़ाई पेट्रोल-डीज़ल की कीमतें, कमलनाथ ने कसा तंज

UP Board: 10वीं-12वीं के रिजल्ट जारी होने की तारीख तय, इस दिन आएँगे परीक्षा परिणाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -