बारिश में आँखों के इन्फेक्शन से तुरंत पायें निजात

बारिश में आँखों के इन्फेक्शन से तुरंत पायें निजात

बारिश के मौसम में कई बीमारियां आपको अपना शिकार बनाती हैं. ऐसे ही आँखों की परेशानी भी बढ़ जाती है. आँखों में होने वाले कई तरह के इंफेक्शन भी देखने मिलते हैं. इन्हीं में से एक है आंखों का इंफेक्शन (Eye Infection). इसकी वजह से आंखों में जलन, खुजली, रेडनेस और पानी आने जैसी समस्याएं होती हैं. ये इन्फेक्शन हमेशा ही आँखों के लिए बड़ी समस्या बना रहता है जिससे कुछ तरीकों से बचा जा सकता है. 
 
* तुलसी अपने एंटीसेप्टिक प्रोपर्टी के लिए जानी जाती है. ये आपको ना सिर्फ सर्दी-खांसी से राहत दिलाती है, बल्कि इससे आप आंखों के इंफेक्शन से भी छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए कुछ तुलसी पत्ते धोकर रातभर एक कप पानी में भिगो दें. सुबह इस पानी से आंखों को धो लें.

* धनिया के पत्ते आपको आंखों में होने वाली जलन और सूजन से भी राहत दिलाएगी. कुछ धनिया के पत्ते लें और इसे धोकर एक कप पानी में उबाल लें. ठंडा होने पर इस पानी से आंखों को अच्छी तरह धोएं. दिन में ऐसा दो बार करें.

* सेब के सिरके में मेलिक एसिड होता है, जो इस परेशानी से आराम दिलाता है. इसके लिए एक कप पानी में 1 बड़ा चम्मच सेब का सिरका मिलाएं. इस पानी को रूई की मदद से आंखों पर 3-4 बार लगाएं. दिन में इसका 2 बार इस्तेमाल करें.

* शहद एक नेचुरल आई ड्रॉप की तरह काम करता है. इसे आप चाहे तो गुलाबजल में मिलाकर रूई की मदद से आंखों पर लगाकर इसकी सफाई करें. इसके अलावा, आप इसे पानी में मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

* सौंफ का पानी भी इससे राहत दिलाने में मदद करता है. 1 बड़ा चम्मच सौंफ एक कप पानी में उबाल लें. इस पानी को छानकर थोड़ी देर फ्रिज में रखकर ठंडा कर लें और फिर इससे आंखों को धोएं. दिन में कम से कम दो बार इसका इस्तेमाल करें.

एक्यूप्रेशन तकनीक से दूर कर सकते हैं शरीर के दर्द

कैल्शियम की कमी आपको बना सकती है कमज़ोर, इन आहारों का करें सेवन

बरसात में हो रही गले में खराश, तो घरेलू उपाय करेंगे इलाज