मानसून आते ही आकाशीय बिजली ने दिखाया अपना प्रकोप, UP में 40 लोगों की मौत
मानसून आते ही आकाशीय बिजली ने दिखाया अपना प्रकोप, UP में 40 लोगों की मौत
Share:

भोपाल: यूपी, बिहार और राजस्‍थान समेत कई राज्‍यों में मानसून ने दस्तक दे दी है। इस मानसूनी बारिश के चलते लोगों को उमस और गर्मी से राहत मिली, लेकिन यूपी, राजस्‍थान और मध्‍य प्रदेश में कई जगह आकाशीय बिजली गिरने से करीब 75 लोगों की मौत हुई है। जी हाँ, इसी के साथ मौसम विभाग का कहना है कि, आज यानी सोमवार को उत्‍तर प्रदेश, राजस्‍थान, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, छत्‍तीसगढ़, मध्‍य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में भारी बारिश होने के आसार बन रहे हैं। आप सभी को बता दें कि आकाशीय बिजली गिरने से उत्‍तर प्रदेश में सबसे अधिक नुकसान हुआ है।

यहाँ पिछले 24 घंटे में 40 लोगों ने जान गंवाई है। बताया जा रहा है कानपुर और आसपास के जिलों में 18, प्रयागराज में 13, कौशाम्बी में तीन, प्रतापगढ़ में एक, आगरा में तीन और वाराणसी व रायबरेली जिले में एक-एक व्यक्ति की जान चली गई है। केवल यही नहीं बल्कि यूपी में आकाशीय बिजली की वजह से 50 से अधिक मवेशियों की भी मौत हुई है। इस बार मानसून में देरी होने के बाद पिछले 24 घंटे में राजस्‍थान की राजधानी जयपुर समेत कई जिलों में जोरदार बारिश हुई, लेकिन इस दौरान अलग-अलग जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने से 9 बच्चों समेत 22 लोगों की मौत होने की खबर है।

बताया जा रहा है इनमें 11 मौतें जयपुर, तो कोटा में 4 और धौलपुर में 3 बच्चों की मौत हो गई। इसी के साथ अलग-अलग जिलों में भी तीन लोग आकाशीय बिजली की चपेट में आने से अपनी जान गंवा बैठे हैं। बताया जा रहा है अब आकाशीय बिजली गिरने से मरने वालों का रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन जारी है। बात करें मध्‍य प्रदेश की तो यहाँ आकाशीय बिजली के कारण 13 से अधिक लोगों ने अपनी जान गंवाई है। इस दौरान ग्वालियर में सबसे अधिक सात मौतें हुई हैं। हालाँकि हरियाणा, दिल्‍ली, हिमाचल प्रदेश, झारखंड और उत्‍तराखंड में आकाशीय बिजली का कहर देखने को नहीं मिला है।

जयपुर में सेल्फी ले रहे लोगों पर बिजली गिरने से मौत, PM मोदी ने जताया दुःख

अफगान सरकार ने बदख्शां प्रांत के यफ्ताल-ए-पायन जिले पर किया कब्ज़ा

MP: प्रदेश में क्रियान्वित होगा सरप्लस शेयरिंग मॉडल!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -