बारिश में भूल से भी ना खाए ये सब्जियां, हो जाएगी दस्त-उल्टी और पेट दर्द जैसी बीमारियां
बारिश में भूल से भी ना खाए ये सब्जियां, हो जाएगी दस्त-उल्टी और पेट दर्द जैसी बीमारियां
Share:

बारिश में बैंगन का भरता सभी को अच्छा लगता है और बैंगन का चोखा खाना भी हर किसी को पसंद होता है। जी दरअसल इसको खाने से हमारे शरीर को कई पोषक तत्व मिलते हैं,। लेकिन मानसून के समय हर सब्ज़ी शरीर के लिए फ़ायदेमंद नहीं होती है। जी हाँ, इस लिस्ट में बैगन, शिमला मिर्च, गोभी और हरी पत्ते दार वाली सब्ज़ियां शामिल है। आपको बता दें कि इन सब्ज़ियों को बारिश के मौसम में खाने से शरीर में खुजली, उल्टी, पेट में दर्द और दस्त जैसी परेशानी हो जाती है। इसी के साथ लौकी, भिंडी, करेला और तुरई की सब्ज़ी बारिश में खाना बेहद फायदेमंद माना जाता है। अब हम आपको बताते हैं मानसून में किन सब्ज़ियों को खाने से हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है और शरीर में कमजोरी महसूस होने लगती है।

बैंगन - बैंगन के अंदर अल्कलॉइड पाया जाता है और इसके कारण बारिश होने पर इसका एसिडिक लेवल बढ़ जाता है और यह शरीर को नुकसान करता है। जी हाँ और बारिश में बैंगन  में कीड़े भी पड़ जाते हैं और ऐसे में इसे खाने से आपको शरीर में खुजली, उल्टी, एलर्जी, शरीर पर चिट्टे पड़ना, ब्लड प्रेशर कम होना जैसी परेशानी हो सकती है।

हरी पत्ते वाली सब्ज़ियां- मानसून के मौसम में पालक, मेथी, बथुआ, जैसी सब्जियां खाने से परहेज करना चाहिए। जी दरअसल बारिश में बैक्टीरिया और फंगस इंफेक्शन का खतरा काफी बढ़ जाता है और इससे पत्तेदार सब्जियों के बीच कीड़े-मकोड़े तेजी से पनपने लगते हैं। केवल यही नहीं बल्कि कई बार कीड़े इतने छोटे होते है कि आँखों से नहीं दिख पाते है और उन्हें खाने से आपको पेट में दर्द जैसे परेशानी हो सकती है।

फूलगोभी- बारिश के मौसम में कीड़े फूलगोभी के अंदर छोटे-छोटे घर बना लेते हैं। जी हाँ और फूलगोभी में ग्लूकोसाइनोलेट्स नामक पदार्थ पाया जाता है। ऐसे में मानसून में इस सब्ज़ी को खाने से बचना चाहिए। इससे उन्हें दस्त, उल्टी, पेट में दर्द जैसी परेशानी हो सकती है।

शिमला मिर्च- मानसून के मौसम में शिमला मिर्च खाने से परेशनी हो सकती है। जी दरअसल इनमें ग्लूकोसाइनोलेट्स नामक पदार्थ पाया जाता हैं, जो मानसून के मौसम में काटने या चबाने पर आइसोथियोसाइनेट्स में बदल जाता है। जी हाँ और इसको खाने से आपको उल्टी, दस्त और सांस लेने में परेशनी जैसी दिक्कतें हो सकती है।

बारिश में भूल से भी ना खाए पानी-पूरी वरना हो जाएगी ये बीमारी

शक्कर छोड़कर खाते हैं गुड़ तो पहले पढ़ लीजिये इसके चौकाने वाले नुकसान

जिम जाने की बजाय करें ये 3 एक्सरसाइज, तेजी से कम होगा वजन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -