मानसून में त्वचा को ना होने दें ये परेशानी, करें बचाव

मानसून भी कुछ समय में आने ही वाला है. इस दौरान आपको कई तरह की परेशनी होती हैं. स्किन को लेकर ज्यादा चिंता होती है ताकि आपको कोई  नुकसान ना हो. इसी के साथ बालो और त्वचा सम्बन्धी परेशनिया हो जाती है. मौसम के बदलाव के कारण ही त्वचा और बालों से सम्बन्धीत परेशानिया हो जाती है. बारिश में भीग जाने की वजह से बाल बेजान से हो जाते है और त्वचा पर जगह जगह चकते से पड़ जाते है जो हमे बदसूरत बना देते है. लेकिन इसमें आपको बाजार के प्रोडक्ट इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है. इनसे कैसे निपटना है ये हम आपको बता देते हैं. 

* बेजान बालों की समस्‍या 
मॉनसून के मौसम में बारिश में भीगने से बालों की चमक खोने लगती है. बालों में नमी की कमी भी होने लगती है और इस वजह से आपके बाल स्‍वस्‍थ नहीं दिखते हैं. इसके लिए अपने बालों को पूरी तरह से सुखाने के लिए ड्रायर का इस्‍तेमाल करें. इसके बाद ड्राई शैंपू का प्रयोग बालों की जड़ों तक करें. सिर पर ड्राई शैंपू से मसाज करें. इसके बाद आपको तुरंत असर दिखाई देगा. गीले बालों पर ड्राई शैंपू का इस्‍तेमाल ना करें.

* त्वचा पर एलर्जी 
मॉनसून के मौसम में सबसे आम समस्‍या है रैश और एलर्जी की जो कि शरीर के किसी भी हिस्‍से पर हो सकती है. यह समस्या होने पर सबसे पहले बर्फ लगानी चाहिए. तौलिए में लपेटकर भी आप प्रभावित हिस्‍से पर आईसिंग कर सकते हैं. राहत पाने के लिए ताज़ा एलोवेरा जैल का इस्‍तेमाल करें.

* नेल इंफेक्‍शन
मॉनसून के दौरान नाखूनों का रंग उड़ना, सूखापन होने जैसी समस्‍याएं सामने आ सकती हैं. इसके लिए नींबू के रस में नाखूनों को डुबोकर रखें. इससे उनका रंग फिर से लौट आएगा. रोज़ाना ये उपाय करने से आपके नाखून साफ और स्‍वस्‍थ दिखेंगें.

* दाने होना 
मॉनसून के दौरान त्वचा पर पस या मवाद वाले दाने निकलने लगते हैं. ये काफी तकलीफदेह होते हैं. ये त्‍वचा पर मुहांसे का दाग भी छोड़ जाते हैं. इनको दूर करने के लिए दिन में 3-5 बार इन दानो पर गर्म पानी से सिकाई करें. इससे ये दाना फूट जाता है और उसके अंदर का द्रव्‍य बाहर निकल आता है. अब इस हिस्‍से को टी ट्री ऑयल से साफ करें.

नाख़ून के पास की डार्क स्किन को ऐसे बनाएं सुंदर

फटी एड़ियों से नहीं होना पड़ेगा शर्मिदा, ऐसे करें ठीक

इन बीमारियों से लड़ने में मददगार होता है आयरन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -