बारिश के मौसम में अपने साथ अपने लुक का भी रखें ध्यान
बारिश के मौसम में अपने साथ अपने लुक का भी रखें ध्यान
Share:

मानसून आने में कुछ ही दिन बाकि हैं. गर्मी से राहत के बाद आप अपनी स्किन के लिए भी सोचने लगते हैं कि किस तरह से आप अपने लुक का ख्याल रखते हैं. बारिश कभी भी हो सकती है और ऐसे में आपका मेकअप, बाल सभी ख़राब हो जाते हैं, तो चलिए जानते हैं इन दिनों में अपना कैसे ख्याल रखें. 

मॉनसून में ज्यादा ऑयल की रहती समस्या 
हल्की बूंदाबांदी में फंगस बनते हैं और इस मौसम में बैक्टीरिया भी काफी तेजी से बढ़ते हैं. इसके साथ ही इस समय बालों और स्किन के जल्द ऑयली होने की परेशानी भी झेलनी पड़ जाती है. दरअसल इस मौसम में शरीर में सामान्य तौर पर ज्यादा ऑयल निकलता है. इसके लिए ऐसी समस्याओं से बचने के लिए आपको हमेशा किसी अच्छे स्किन एक्सपर्ट की सलाह लेनी चाहिए, न कि घरेलू उपायों से अस्थायी रोकथाम का रास्ता अपनाना चाहिए. 

स्किन ही नहीं नाखून का भी रखें ख्याल 
कई बार आपको स्किन एलर्जी हो जाती है. जैसे पानी से भरे फोड़े-फुंसी हो जाना, फंगल इंफेक्शन, बालों में होते फंगल इंफेक्शन इत्यादि. इसके अलावा अगर सही तरीके से ख्याल ना रखा जाए तो नाखून के इंफेक्शन, एथलीट्स फूट जैसी गंभीर समस्याओं के होने का डर भी रहता है. इसपर डॉक्टर का कहना है कि 'मॉनसून के मौसम में नाखून काफी नाजुक हो जाते हैं और उनमें फंगल इंफेक्शन होने का डर रहता है. जिससे वह काफी बेजान और बेरंग हो जाते हैं. इसके अलावा गीले मौजे ज्यादा देर तक पहने रहने से भी पैरों में फंगल इंफेक्शन हो सकते हैं, जो ध्यान न देने पर काफी पीड़ादायक अनुभव दे सकते हैं.' 

बालों के लिए क्या करें 
मॉनसून में बारिश और उमस के चलते बालों से जुड़ी परेशानियां भी काफी सिर उठाने लगती हैं. जिनमें डैंड्रफ की समस्या सबसे अहम है, जिसकी वजह से बालों में फंगल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. इस वजह से जिन्हें डैंड्रफ की समस्या थोड़ी-बहुत भी है, उन्हें इस दौरान एंटी-डैंड्रफ शेंपू का इस्तेमाल करना चाहिए और बालों में कभी भी ज्यादा तेल नहीं लगाना चाहिए. जानकारों की मानें तो इससे बालों में डैंड्रफ की समस्या बढ़ सकती है. 

आपको दिमागी रूप से कमजोर कर देगी ज्यादा देर बैठने की आदत

मछली के साथ भूलकर भी ना करें इस चीज का सेवन

हेयर स्टाइल करते समय ना करें ये गलतियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -