उत्तराखंड में अगले 48 घंटों में कई जगह भारी बारिश होने की आशंका
उत्तराखंड में अगले 48 घंटों में कई जगह भारी बारिश होने की आशंका
Share:

दक्षिण-पश्चिमी मानसून दो दिन की देरी से प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में पहुंच गया है। मंगलवार को कुमाऊं मंडल के ज्यादातर और गढ़वाल मंडल के कुछ हिस्सों में मानसून ने अपनी दस्तक दी है। शेष हिस्सों में अगले 48 घंटों के दौरान मानसून के पहुंचने का अनुमान है। इससे आज प्रदेश के कई क्षेत्रों में भारी बारिश हो सकती है।प्रदेश में सामान्य तौर पर 21 जून को मानसून पहुंचता है। केरल में एक जून से पहले मानसून पहुंचने के बाद प्रदेश में भी 21 जून से पहले मानसून पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही थी। हालांकि यहां पहुंचने में उसे दो दिन का अतिरिक्त समय लगा है।मौसम केंद्र की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार मंगलवार को कुमाऊं के लगभग सभी हिस्सों को मानसून ने कवर कर लिया है। 

इसके साथ ही केवल ऊधमसिंह नगर और नैनीताल के कुछ हिस्से छूटे हुए हैं। वहीं, गढ़वाल मंडल में कुछ स्थानों को छोड़कर ज्यादातर में अगले 48 घंटों के दौरान मानसून पहुंच सकता है।मौसम केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि अगले 48 घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिमी मानसून को आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल है। इस अवधि में पूरे पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र (जिसमें उत्तराखंड भी शामिल है) में मानसून पहुंच जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके चलते आज देहरादून, टिहरी, नैनीताल, चंपावत और पिथौरागढ़ जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। इससे गर्मी और उमस से भी राहत मिलेगी| उन्होंने बताया कि 26 जून तक ज्यादातर क्षेत्रों में भारी बारिश होने का अनुमान है। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें की इस बीच 25 जून को नैनीताल, पिथौरागढ़ और देहरादून में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। वहीं, टिहरी, रुद्रप्रयाग, चमोली, ऊधमसिंह नगर, चंपावत और बागेश्वर में चुनिंदा स्थानों पर भारी बारिश होने के आसार हैं। वहीं मौसम केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार प्रदेश में इस साल मानसून सामान्य से कुछ बेहतर रह सकता है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में सामान्य तौर पर 21 जून से 28-29 सितंबर तक मानसून रहता है। इस दौरान 1229 मिमी बारिश होना सामान्य है। हालांकि मौमस विभाग ने इस बार 1191 मिमी बारिश को सामान्य माना है। उन्होंने बताया कि देश में मानसून सामान्य रहने की उम्मीद है। 

नेपाल की आबोहवा से परेशान हाथियों ने यूपी की ओर किया प्रस्थान, जानें पूरी बात

सरकारी ई-मार्केटप्लेस पर रजिस्टर करने के लिए ध्यान रखे ये बात

जम्मू कश्मीर: आतंक के खात्मे में जुटी इंडियन आर्मी, पुलवामा एनकाउंटर में ढेर किए दो दहशतगर्द

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -