मौद्रिक नीति समीक्षा: आरबीआई मौजूदा स्तरों पर बेंचमार्क ब्याज का बढ़ा सकती है स्तर
मौद्रिक नीति समीक्षा: आरबीआई मौजूदा स्तरों पर बेंचमार्क ब्याज का बढ़ा सकती है स्तर
Share:

अगली द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा की घोषणा 4 जून को की जाएगी, जो बुधवार से शुरू हो रही एमपीसी की बैठक के बाद, मुद्रास्फीति पर आशंकाओं और कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के संबंध में जारी अनिश्चितता के बीच, भारतीय रिजर्व बैंक विशेषज्ञों का मानना है कि आरबीआई अपनी आगामी मौद्रिक नीति समीक्षा में मौजूदा स्तर पर बेंचमार्क ब्याज दर को बनाए रखने की संभावना है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता वाले रेट-सेटिंग पैनल की बैठक 2 से 4 जून के लिए निर्धारित है। 

आरबीआई ने अप्रैल में हुई पिछली एमपीसी बैठक के बाद प्रमुख ब्याज दरों को अपरिवर्तित रखा था। प्रमुख उधार दर, रेपो दर, को 4 प्रतिशत और रिवर्स रेपो दर या केंद्रीय बैंक की उधार दर 3.35 प्रतिशत पर रखा गया था। पिछले सप्ताह जारी आरबीआई की वार्षिक रिपोर्ट ने पहले ही यह स्पष्ट कर दिया है कि "2021-22 में मौद्रिक नीति का संचालन मैक्रोइकॉनॉमिक स्थितियों को विकसित करके निर्देशित किया जाएगा, जब तक कि यह टिकाऊ आधार पर कर्षण हासिल नहीं कर लेता है।

यह सुनिश्चित करना कि मुद्रास्फीति लक्ष्य के भीतर बनी रहे" आरबीआई ने कहा, यह सुनिश्चित करेगा कि 2021-22 के दौरान सिस्टम-स्तरीय तरलता आरामदायक बनी रहे, मौद्रिक नीति के रुख के साथ संरेखण में है, और वित्तीय स्थिरता बनाए रखते हुए मौद्रिक संचरण जारी है।

EPFO का बड़ा ऐलान, कोरोना की दूसरी लहर के तहत दूसरी बार निकाल सकेंगे कोविड-19 एडवांस

ओईसीडी का बड़ा बयान, कहा- "विश्व अर्थव्यवस्था इस साल 6 प्रतिशत की दर..."

रुपया VS डॉलर: शुरुआती कारोबार में यूएसडी के मुकाबले रुपये 9 पैसे बढ़कर 72.36 हुआ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -