नेपाल को एक अरब डॉलर की आर्थिक सहायता प्रदान करेगा भारत
नेपाल को एक अरब डॉलर की आर्थिक सहायता प्रदान करेगा भारत
Share:

नई दिल्ली : पिछले दिनों नेपाल में आए 7.9 तीव्रता के विनाशकारी भूकंप के झटकों से वहां काफी नुकसान हो गया है. ऐसे में भारत अपने पड़ोसी मुल्क नेपाल को भूकंप से हुए झटको से उबरने के लिए और निर्माण कार्यो के लिए एक अरब डॉलर की आर्थिक सहायता देगा। इस बात की घोषणा विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अंतर्राष्ट्रीय दानदाताओं के सम्मेलन में की। भारत की ओर से मिलने वाली इस सहायता राशि से नेपाल में बुनियादी संरचनाओं और कुछ प्रमुख धरोहरों का निर्माण किया जाएगा।

नेपाल में पुनर्निर्माण पर आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में सुषमा ने कहा, "नेपाल अकेला नहीं है। मैं आपको भरोसा दिलाती हूं भारत सरकार तथा भारत के 1.25 अरब लोग इस संकटपूर्ण समय में आपके साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं।" नेपाल में अप्रैल में आए 7.9 तीव्रता के विनाशकारी भूकंप के झटकों के बाद भारत की ओर से चलाए गए राहत अभियान के बारे में सुषमा ने कहा, "ऑपरेशन मैत्री विदेशों में किसी भी आपदा से निपटने के लिए चलाए गए हमारे अब तक के अभियानों में सबसे बड़ा है। इस पर 400 अरब की लागत आई।"

उन्होंने कहा, "पुनर्निर्माण के बाद आत्मविश्वास से भरपूर नेपाल उभरेगा।" पुनर्निर्माण के लिए नेपाल की ओर से की जा रही कोशिशों की सराहना करते हुए सुषमा ने कहा, "भारत सबसे पुराने और करीबी मित्र के रूप में नेपाल के साथ हमेशा खड़ा रहेगा।"

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -