सोमवार के दिन शिव जी को चढ़ाये यह चीजें, मान्यता होगी पूरी
सोमवार के दिन शिव जी को चढ़ाये यह चीजें, मान्यता होगी पूरी
Share:

ज्योतिष शास्त्र को माने तो सोमवार का दिन शिव जी का होता है। वहीं सोमवार के दिन कुछ विशेष उपायों से भी भगवान शिव को प्रसन्न किया जा सकता है। कहा जाता है इन उपायों को करने से घर में सुख-शांति के अलावा समृद्धि आने की भी मान्यता है। इसके अलावा यह भी कहा जाता है कि इन उपायों को अपनाने से मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं सोमवार को किये जाने वाले उपायों के बारे में।


1. ऐसा माना जाता है कि सोमवार के दिन दही, सफेद कपड़ा, चीनी औ दूध आदि को दान करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। इसी के साथ यह भी कहते हैं कि सोमवार के दिन शिव रक्षा स्त्रोत का पाठ करने से धन संबंधी दिक्कतें खत्म हो जाती हैं।

2. सोमवार के दिन शाम के समय काले तिल और कच्चे चावल को मिलाकर दान करने से आर्थिक लाभ होने की मान्यता है। ऐसा भी कहा जाता है कि ऐसा करने से पितृ दोष का प्रभाव भी कम होता है। 

3. ऐसी मान्यता है कि जिस व्यक्ति की कुंडली में चंद्रदोष होता है वह इस प्रभाव को कम करने के लिए सोमवार के दिन चंदन का टीका और सफेद कपड़े धारण कर सकता है।

4. सोमवार के दिन भगवान शिव को चंदन, अक्षत, दूध, धतूरा, गंगाजल, बेलपत्र या आंकड़े के फूल चढ़ाने चाहिए। ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं।

5. सोमवार के दिन भगवान शंकर को घी, शक्कर और गेंहू के आटे से बने भोग को लगाना चाहिए। वहीं इसके बाद उनकी आरती करनी चाहिए। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से घर में सुख-शांति और खुशहाली आती है।

6. सोमवार के दिन भगवान शिव की प्रदोष काल में अराधना करनी चाहिए। ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान शंकर की कृपा से मनोकामना पूरी हो जाती है।

अचानक पलटा बीयर से लदा ट्रक, लूटने के लिए जमा हुई लोगों की भीड़

'ओमिक्रॉन' के खतरे के चलते फिर बंद होंगे स्‍कूल!

इंदौर की सड़कों पर रोमांस करते दिखे विक्की-सारा, फोटोज वायरल

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -