कीमत इतनी, आप सोच ना सको जितनी, 16 साल में बनी थी 5712 करोड़ रु की पेंटिंग
कीमत इतनी, आप सोच ना सको जितनी, 16 साल में बनी थी 5712 करोड़ रु की पेंटिंग
Share:

लियोनार्डो दा विंची को तो आप बखूबी जानते ही होंगे. यदि नहीं जानते तो हम आपको यह बता दें कि ये दुनिया के उन मशहूर पेंटरों में से एक हैं, जिनकी पेंटिंग करोड़ों-अरबों में बिकती हैं. दुनिया में ऐसे बहुत से लोग मौजूद हैं, जो मरने के बाद भी अपने कामों की वजह से हमेशा लोगों के दिलों में जिंदा हैं और लियोनार्डो दा विंची भी उन्हीं में से एक शख्स हैं.

लियोनार्डो दा विंची का जन्म 15 अप्रैल, 1452 को इटली के विंची शहर में हुआ था और इसी कारण से उनके नाम के आगे विंची लगा है. वह आज भी अपनी प्रतिभा के लिए पूरे विश्व में फेमस हैं और कहते हैं कि वह एक ही बार में एक हाथ से लिख और दूसरे हाथ से पेंटिंग बना सकते थे.

बता दें कि दुनिया की सबसे मशहूर पेंटिंग 'मोनालिसा पेंटिंग' लियोनार्डो दा विंची ने ही बनाई थी और इसे लेकर कहते हैं कि इस पेंटिंग को अलग-अलग एंगल से देखने पर मोनालिसा की मुस्कुराहट भी अलग-अलग दिखाई पड़ती है. वहीं उस समय यह कैसे किया गया होगा, यह एक रहस्य ही बना हुआ है. खबर है कि 1503 में उन्होंने इसे बनाना शुरू किया था, जब वे 51 साल के थे, हालांकि 1519 में पेंटिंग को पूरा किये बिना ही वे इस दुनिया से चले गए थे और इसका मतलब यह है कि यह पेंटिंग अधूरी ही है, लेकिन देखने पर यह कहीं से भी अधूरी नजर नहीं आती है. 

प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 1962 में इस पेंटिंग की कीमत 100 मिलियन डॉलर यानी करीब 688 करोड़ रु थी, हालांकि अब इसकी कीमत 830 मिलियन डॉलर यानी करीब 5712 करोड़ रुपये हो चुकी है. 

पायलट की गलती से हुआ विमान हादसा, चेतावनी को किया अनसुना

इस भैंस के गर्भवती होने पर उत्सव मना रहा गाँव, जानें कारण

ये कुत्ता है या इंसान, सच्चाई जानकर आप भी रह जायेंगे हैरान

बिजली के घरेलु कनेक्शन में इस शख्स के घर आया करोड़ों का बिल..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -