इस कारण फेमस मोनालिसा की साधारण सी पेंटिंग है अरबों की
इस कारण फेमस मोनालिसा की साधारण सी पेंटिंग है अरबों की
Share:

आपने अपने जीवन में किसी और विशेष और विश्वप्रसिद्ध चीज के बारे में सुना हो या ना सुना हो लेकिन सबसे महँगी पेंटिंग मोनालिसा के बारे में तो जरूर सुना होगा जो लियोनार्डो डा विन्ची ने बनाई थी. ये अब तक की सबसे महंगी पेंटिंग हैं जन्मे ऐसा क्या खास है इसके बारे में आपको बताने जा रहे हैं. आप सभी को यह तो पता ही है कि यह कितनी कीमती हैं लेकिन क्या आपको पता है कि आखिर यह इतनी कीमती क्यों हैं. कई लोग आज भी इसकी खासियत से अनजान हैं और इसी के बारे में आपको जानकारी देने जा रहे हैं. 

बता दें, आज से करीब 500 साल पहले इटली के एक व्यापारी फ्रांसेस्को डेल जिओकोंडो ने अपनी पत्नी लीसा डेल जिओकोंडो की पेंटिंग, उस समय के उभरते पेंटर लियोनार्डो डा विन्ची से बनवायी और विन्ची ने इस पेंटिंग का नाम ला जिओकोंडा रखा लेकिन बदलते समय के साथ इसका नाम मोनालिसा हो गया. धीरे धीरे लियोनार्डो मशहूर होने लगा और उसकी ये पेंटिंग सबसे पहले फ्रांस के राजा फ्रांसिस प्रथम ने खरीदी. फ्रांस की क्रांति के बाद ये तस्वीर नेपोलियन के बैडरूम में सजाई गयी और कुछ समय बाद लूव्र के म्यूजियम में लगा दी गयी. जानकारी दे दें, विन्ची की पेंटिंग की ये खासियत रही कि वो पेंटिंग में आउटलाइन नहीं बनाते थे. इस टेक्निक को स्फुमातो कहा गया और इसी की वजह से विन्ची को काफी प्रसिद्धि भी मिली.

मोनालिसा की हल्की सी मुस्कान ने पूरी दुनिया को हैरान कर रखा है. इस बार बहुत से कयास लगाए गए हैं लेकिन इस मुस्कान का सही कारण शायद ही कोई जानता है. इनकी मुस्कान के बारे में कई दावे किये गए हैं. डेनमार्क में बने इमोशन रिकग्निशन कंप्यूटर के अनुसार मोनालिसा 83% परसेंट खुश है. वर्ष 1950 आते-आते मोनालिसा पर 300 से ज्यादा पेंटिंग्स बन चुकी थी जिनमें कई बदलाव किये गए थे और 2000 से भी ज्यादा विज्ञापन भी बन चुके थे. तो इस तरह इस पेंटिंग की कीमत आज 50 अरब रुपए से भी ज्यादा हो गयी है और ये दुनिया की सबसे महँगी पेंटिंग है.

बारात में हुआ ऐसा नागिन डांस कि घबरा गए बाराती, वायरल हुई वीडियो

6 साल से अपने दोस्त को पीठ पर बैठा कर ले जा रहा स्कूल, ऐसे निभा रहा दोस्ती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -