इस दिन है मोक्षदा एकादशी, ऐसे करें व्रत मिलेगा लाभ
इस दिन है मोक्षदा एकादशी, ऐसे करें व्रत मिलेगा लाभ
Share:

आप सभी को बता दें कि सालभर में कई एकादशी आती हैं. ऐसे में जल्द ही मोक्षदा एकादशी आने वाली है. जी हाँ, बताया जाता है कि मोक्षदा एकादशी व्रत विधि पूर्वक करने से मनुष्य के सभी बुरे दोष खत्म हो जाते हैं और मनुष्य को जन्म-जन्मांतर के पापों से मुक्ति मिल जाती है. ऐसे में बात करें इस बार की तो साल 2018 में मोक्षदा एकदशी व्रत मार्गशीर्ष शुक्ल एकादशी यानि 18 दिसंबर 2018 मंगलवार को है. ऐसे में आइए आज हम आपको बताते हैं कि कैसे रखना है इस दिन व्रत.

मोक्षदा एकादशी व्रत-विधि - इसके लिए इस दिन भगवान श्री कृष्ण और गीता का पूजन शुभ फलदायी माना जाता है और साथ ही ब्राह्मणों को भोजन कराकर दान आदि कार्य करने से विशेष फल मिलते हैं. इसी के साथ यह एकादशी मोक्षदा के नाम से प्रसिद्ध है और इस दिन भगवान विष्णु सहस्रनाम का पाठ करना लाभप्रद होता है. कहा जाता है मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी सभी पापों को नष्ट करने वाली होती है और इसे मोक्षदा एकादशी के रुप में जाना जाता है.

वहीं इसे वैकुंठ एकादशी भी कहते हैं. इस दिन स्नान करने के बाद मंदिर में पूजा के साथ ही मंदिर या घर में श्री विष्णु पाठ करना चाहिए और भगवान के सामने व्रत का संकल्प लेना चाहिए और फिर इस व्रत का समापन द्वादशी तिथि के दिन करना चाहिए. वहीं व्रत के समापन पर ब्राह्माणों को दान-दक्षिणा देना चाहिए क्योंकि मोक्षदा एकादशी व्रत करने से पूर्वजों को स्वर्ग की प्राप्ति के लिए किया जाता है.

16 दिसंबर से शुरू हो रही है सूर्य संक्रांति, अब नहीं होंगे शुभ काम

हाथ का ये निशान बना देता है इतना अमीर कि समझ ही नहीं आता पैसा कहाँ खर्च करें

अगर इस रात दिख जाए बिल्ली तो समझ जाइए आपकी मौत पक्की है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -