अगर आपका मॉश्चराइजर हो गया है एक्सपायर, ऐसे करें पेहचान
अगर आपका मॉश्चराइजर हो गया है एक्सपायर, ऐसे करें पेहचान
Share:

माश्चराइजर लगाने से आपकी त्वचा को पोषण भी मिलता है और त्वचा की नमी भी बरकरार रहती है, लेकिन कई बार माश्चराइजर ख़राब हो जाते हैं या उसकी डेट एक्सपायर होने के बाद भी लोगों को पता नहीं चलता. इससे आपकी स्किन को नुकसान हो सकता है. इसलिए ये जानना जरुरी है कि माश्चराइजर की एक्सपायरी डेट क्या है. आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे है ताकि आप भी इसे ज्यादा इस्तेमाल ना करें. 

रंग में बदलाव : अगर आपके माश्चराइजर का कलर बदलने लगे तो तो समझ लें कि यह खराब हो चुका है और अब समय आ गया है कि आप इसे बदल दें. ये लाइट को लेकर बहुत ज्यादा सेंसिटिव होते हैं इसलिए इसे किसी ठंडी जगह पर रखें. सबसे बेहतर तरीका है कि आप एयर टाइट ट्यूब में इसे स्टोर करें.

गाढ़ा होना : अगर अचानक से आपका माश्चराइजर ज्यादा गाढ़ा या पतला दिखने लगे तो समझ लें कि अब ये ख़राब होने लगा है. इसका मतलब है कि इसमें उपस्थित घुलनशील केमिकल अब अलग हो चुके हैं . इसलिए अब इसका इस्तेमाल बंद कर दें. आप घर भी नेचुरल मॉश्चराइजर बनाकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

एक्सपायरी डेट चेक करें : कभी भी प्रोडक्ट को खरीदते समय उसकी एक्सपायरी डेट ज़रूर चेक कर लें. सामान्य तौर पर मॉश्चराइजर 18 महीनों तक ख़राब नहीं होते हैं. आप इसका कितने दिनों तक इस्तेमाल करना चाहती हैं उस हिसाब से डेट चेक करके ही खरीदें.

महक में बदलाव : कई बार माश्चराइजर को कुछ दिन इस्तेमाल करने के बाद अचानक से इनकी महक बदलने लगती है. अगर आपके मॉश्चराइजर की महक भी बदल गयी है तो उसे तुरंत बदल दें.

दूषित हो जाना : अगर आपके मॉश्चराइजर में काले काले धब्बे दिखने लगे तो समझ लें कि ये किसी फंगस या बैक्टीरिया से संक्रमित हो चुका है. इसे किसी भी कीमत न लगायें और तुरंत फेंक दें. ऐसे संक्रमित मॉश्चराइजर लगाने से आपको भी इन्फेक्शन हो सकता है.  

बाल धोने के बाद आपके छोटे-छोटे बाल उड़ने लगते हैं तो ऐसे करिए उन्हें कण्ट्रोल

अगर आपको भी होते हैं वैक्सिंग के बाद दाने तो ट्राई करें शुगरिंग..

घर में बना कॉफ़ी स्क्रब बनाएगा स्किन को खूबसूरत, ऐसे करें इस्तेमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -