आज है मोहिनी एकदशी, मन में है कोई बड़ी इच्छा तो करें यह काम

May 15 2019 02:40 PM
आज है मोहिनी एकदशी, मन में है कोई बड़ी इच्छा तो करें यह काम

आप सभी को बता दें कि आज वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि हैं और इस तिथि को मोहिनी एकादशी के नाम से पुकारा जाता है. ऐसे में एकादशी के दिन भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए उनकी पूजा, अर्चना और व्रत उपवास किया जाता है. कहते हैं इसी के साथ इस दिन व्रत रखने के बाद शाम को फलाहार का सेवन कर लिया जाता है और इसी के अगले दिन द्वादशी तिथि को व्रत का पारण किया जाता है जिसके बाद पंडितों को भोजन ग्रहण कराने के बाद स्वयं भोजन किया जाता है. कहते हैं एकादशी की पूजा, व्रत में गरीबों में पीली वस्तुएं का दान किया जाता है और अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं मोहिनी एकादशी पर किये जाने वाले महाउपाय के बारे में जो आपको मालामाल बना सकते हैं. 

उपाय - कहते हैं आज मोहिनी एकादशी पर जल्दी उठ कर भगवान विष्णु को प्रसन्न कर स्नान कर पीले वस्त्र धारण करने चाहिए और उसके बाद भगवान विष्णु की पूजा करें, उनके मंत्र का जाप करें और पूजा में पीले फूल भगवान के चरणों में अर्पित करें. इसी के साथ मोहिनी एकादशी के दिन व्रत व उपवास कर रहें हैं तो विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें क्योंकि यह पाठ बेहद शक्तिशाली माना जाता है.

इसे करने से आपके मन की इच्छा पूरी होगी. कहा जाता है यदि मन में किसी बड़ी इच्छा को पूरा करने की कामना है तो मोहिनी एकादशी के दिन से नारायण स्त्रोत्र का पाठ शुरू कर देना चाहिए और इसे लगातार 21 दिन तक करना चाहिए. ऐसा करने से लाभ होता है. इसी के साथ कहा जाता है मोहिनी एकादशी के दिन पानी में हल्दी मिलाकर स्नान करें क्योंकि पीला रंग विष्णु को अत्यंत प्रिय है और ऐसा करने से विष्णु की कृपा प्राप्त होना शुरू हो जाती है.

15 मई को है मोहिनी एकदशी, जानिए कब है बुद्ध पूर्णिमा

मोहिनी एकादशी पर कर लें यह उपाय, हो जाएंगे अमीर

शुभ कार्य का निमंत्रण देने से पहले जाने यह नियम