बहुत ही साधारण जीवन जीते हैं मोहन मधुकर भागवत, जानिए क्यों...?
बहुत ही साधारण जीवन जीते हैं मोहन मधुकर भागवत, जानिए क्यों...?
Share:

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत का आज अपना जन्मदिन मना रहें हैं. आज वो 71 वर्ष के पूरे हो चुके है. वो राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के ऐसे प्रमुख हैं, जिनके समयकाल में ये संगठन ना केवल मजबूत हुआ बल्कि नई तकनीक के नए नए माध्यम भी सामने आए. इसी दौर में उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कदम रखा था. मोहन  भागवत इस उम्र में भी अनुशासन के साथ अपना जीवन जीना पसंद करते है. वह हर दिन जल्दी उठते हैं. जमकर मेहनत करते हैं. यात्राएं करते हैं और सोशल मीडिया पर भी अपना ध्यान देते हैं. इतना ही नहीं उनका जीवन सादा है और प्रेरणादायक भी. भागवत के बारे में कहा बताया जाता हैं कि वो तकनीक को लेकर बहुत सेलेक्टिव हैं लेकिन संघ ने उन्हीं के कार्यकाल में इंटरनेट और सोशल मीडिया पर अपनी मजबूत पकड़ बना चुके हैं. साथ ही हम बता दें कि मोहन  भागवत को कई ऐसे संघ प्रमुख के तौर पर भी पहचाना जाता हैं, जिन्होंने पिछले कुछ वर्षों में संघ को विस्तार देने के साथ नए जमाने के लिहाज से इसे मजबूती भी प्रदान की हैं. तो आज मोहन भागवत के जन्मदिन पर जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ खास बातें....

1. परिवार तीन पीढ़ियों से संघ से जुड़ा है: महाराष्ट्र के चंद्रपुर जिले मोहन मधुकर भागवत का जन्म हुआ था. उनका परिवार तीन पीढ़ियों से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के साथ जुड़ा हुआ हैं. पहले उनके बाबा नानासाहेब इससे जुड़े थे. वो संघ संस्थापक केबी हेडगेवार के साथ मिलकर कार्य करते थे. जिसके उपरांत उनके पिता मधुकर राव भी संघ से सक्रिय तौर पर जुड़ गए थे. वो गुजरात के प्रचारक भी रहें. मां मालती संघ के महिला विंग की सदस्य थीं. भागवत परिवार के बारे में बताया जाता है कि वो टकराव की बजाय लोगों का दिल जीतने में अधिक भरोसा रखते हैं.

2. रोजाना शारीरिक अभ्यास करते हैं: मोहन मधुकर भागवत की आयु भले ही 71 वर्ष है लेकिन संघ के सूत्रों का कहना हैं कि वो न केवल सुपर फिट हैं बल्कि सुपर कूल भी हैं. रोजाना शारीरिक अभ्यास अवश्य करते हैं. वो संघ के राष्ट्रीय शारीरिक प्रमुख भी रहें हैं. आज तक किसी ने भी शायद ही ऐसा हुआ होगा जिसने उन्हें नाराज़ होते हुए देखा होगा.

3. सुबह की शुरुआत तड़के चार बजे होती है: हम बता दें कि संघ के अन्य स्वयंसेवकों और पदाधिकारियों के ही तरीके से मोहन भागवत के दिन की शुरुआत प्रतिदिन प्रातः 4 बजे और हमेशा रात 12 बजे तक वो कार्यों और गतिविधियों में अधिक बिजी रहते हैं. इतना ही नहीं उनका खानपान उनका एकदम सिंपल है. वो कम की बजाय यथोचित मात्रा में भोजन का सेवन करते हैं.

4. खूब यात्राएं करते हैं और काफी पढ़ते हैं: उन्हें ऐसे संघ प्रमुख के रूप में जाना जाता है, जो खूब यात्राएं करता है. उन्होंने देश ही नहीं विदेशों की भी बहुत दौरा किया हैं. लेकिन इतनी यात्राओं के मध्य भी वो अपने जीवन को संतुलित करना बखूबी पहचानते हैं. यात्राओं के दौरान वह पढ़ते रहते हैं, लेकिन क्या पढ़ना है क्या नहीं-इसे लेकर भी वो सेलेक्टिव हैं.

5. इस तरह चुने गए संघ प्रमुख: साल 2009 में जब राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में बड़े परिवर्तन का दौर आया. वरिष्ठ पदाधिकारी अपने दायित्व से अलग होने लगे थे. तब संघ परिवार के सामने पहली पंक्ति की नई टीम चुनने जैसी बड़ी विडंबना सामने आई. जब मार्च 2009 में संघ परिवार के पदाधिकारी नागपुर में मिले, तो उन्हें नया सरकार्यवाह चुन लिया गया. क्योंकि सुदर्शनजी अपने तीन टर्म पूरा कर चुके थे.

इकबाल सिंह ने संभाला राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष पद का कार्यभार, नकवी ने दी बधाई

'पॉलीथिन में लिपटी हुई थी त्रिलोचन सिंह की लाश...', हत्या की गुत्थी सुलझाने में जुटी पुलिस

लगातार पांचवे दिन भी नहीं बदला पेट्रोल-डीजल का भाव, जानिए आज का दाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -