एक फ़कीर की नक़ल करते थे मोहम्मद रफी, उसी ने दिया था बड़ा गायक बनने का आशीर्वाद
एक फ़कीर की नक़ल करते थे मोहम्मद रफी, उसी ने दिया था बड़ा गायक बनने का आशीर्वाद
Share:

मोहम्मद रफी ने अपनी आवाज से सभी का दिल जीता। आज ही के दिन मोहम्मद रफी का जन्म हुआ था। जी हाँ, 24 दिसंबर 1924 को मोहम्मद रफी का जन्म अमृतसर (पंजाब) में हुआ था। मोहम्मद रफी ने अपनी आवाज से लाखों दिलों में जगह बनाई। अपनी मखमली आवाज के बेताज बादशाह, पार्श्व गायक मोहम्मद रफी साहब के गाने सुनना उतना ही अच्छा लगता है, जितना भोर के समय कोयल की तान। रफी साहब के गाए गीत इतने बेहतरीन होते हैं कि उन्हें सुनकर मन को एक अलग ही सुकून और शान्ति मिलती है। मोहम्मद रफी आज भी लोगों के जेहन में बसते हैं। मोहम्मद रफी एक कोहिनूर थे और उनके जाने के बाद उनकी चमक आज भी बरकरार है।

मोहम्मद रफी ने अपनी आवाज की मधुरता से अपने समकालीन गायकों के बीच एक अलग पहचान बनाई। मोहम्मद रफी के गाए हुए रोमांटिक गानों को लोग आज भी गुनगुनाते हैं और उन्हें बहुत पसंद करते हैं। मोहम्मद रफी की आवाज में गजब की अदायगी थी, जिसे कॉपी करना नामुमकिन है। मोहम्मद रफी एक मध्यवर्गीय परिवार से थे। 7 साल की छोटी सी उम्र से ही उन्होंने गाना शुरू किया था। कहते है कि रफी साहब जब सात साल के थे तो वे अपने बड़े भाई की दुकान से होकर गुजरने वाले एक फकीर का पीछा किया करते थे। उस समय फकीर उधर से गाना गाते हुए जाया करता था। उस समय रफी साहब को उस फकीर की आवाज इतनी पसंद आई कि वो उसकी आवाज की नकल किया करते। ऐसे में एक दिन उनका गाना उस फकीर ने भी सुना और गाने के प्रति रफी की भावना को देखकर फकीर बहुत खुश हुआ और उसने रफी को आशीर्वाद दिया कि बेटा एक दिन तू बहुत बड़ा गायक बनेगा। बाद में ऐसा ही हुआ और रफ़ी साहब एक बेहतरीन गायक बन गए।

'कितना प्यारा वादा है इन मतवाली आंखों का इस मस्ती में सूझे ना, क्या कर डालू हाल मोहे संभाल ओ साथियां, ओ बेलियां' ऐसे गाने देकर रफ़ी साहब ने लोगों को अपना कायल बना दिया। रफी साहब को भारत सरकार की तरफ से 'पद्म श्री' से भी सम्मानित किया गया। मोहम्मद रफी का निधन 31 जुलाई 1980 को हो गया था।

अलग हुआ बॉलीवुड इंडस्ट्री का यह मशहूर कपल, छोड़ा घर!

ED की पूछताछ के बाद ऐश्वर्या राय बच्चन ने शेयर किया पहला पोस्ट

अपनी इस गंदी आदत से परेशान हैं सनी लियोनी, कहा- 'शर्मिंदगी झेलनी पड़ी'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -