राम मंदिर में लगेगी ननिहाल की मिट्टी, 800 किमी पैदल चलकर अयोध्या पहुंचेंगे 'मोहम्मद फैज़'
राम मंदिर में लगेगी ननिहाल की मिट्टी, 800 किमी पैदल चलकर अयोध्या पहुंचेंगे 'मोहम्मद फैज़'
Share:

रायपुर: भव्य राम मंदिर के भूमि पूजन में शामिल होने के लिए भगवान के ननिहाल की माटी 14 दिन में अयोध्या पहुंच जाएगी। राजधानी रायपुर के चंदखुरी स्थित माता कौशल्या मंदिर की मिट्टी लेकर गुरुवार को गौ भक्त मोहम्मद फैज खान पैदल चलते हुए अयोध्या के लिए रवाना हो गए हैं। वह पांच अगस्त को अयोध्या पहुंचेंगे ताकि राम मंदिर के भूमि पूजन में नानी के गांव की मिट्टी भी शामिल हो जाए। भव्य मंदिर में छत्तीसगढ़ की तरफ से यह भांजा भेंट है।

रायपुर के जयस्तंभ चौक से शुरू हुई यह पदयात्रा बिलासपुर, अमरकंटक, शहडोल, प्रयागराज होते 796 किमी की दूरी तय कर अयोध्या पहुंचेगी। रायपुर के रहने वाले फैज खान की पहचान गोभक्त और रामकथा वाचक के तौर पर है। यात्रा आरंभ करते वक़्त उन्होंने कहा कि भगवान का ननिहाल दक्षिण कौशल भले ही अब छत्तीसगढ़ के नाम से पहचाना जाता है, लेकिन अब भी यहाँ के लोगों के रोम-रोम में राम में ही बसे हैं। इसी क्षेत्र से श्री राम 14 वर्षों की वनवास यात्रा के दौरान भी गुजरे थे।

उन्होंने कहा कि सनातन परंपरा के मुताबिक प्रत्येक शुभ कार्य में ननिहाल का योगदान होता है। यहां के लोगों की इच्छा और आस्था है कि भगवान राम के भव्य मंदिर निर्माण में उनके ननिहाल की तरफ से भी भेंट दी जाए। छत्तीसगढ़ के लोगों की ओर से यह भांचा (भांजा) भेंट है। फैज अयोध्या पहुंचने के लिए प्रतिदिन तक़रीबन 60 किलोमीटर की पदयात्रा करेंगे। पांच अगस्त को पीएम नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में राम मंदिर के शिलान्यास का कार्यक्रम प्रस्तावित है।

नौ जुलाई तक चलाई गई स्पेशल ट्रेनों में बड़ी संख्या में मजदूर पहुंचे घर

वेतन कटौती पर बोली एयर इंडिया - हमारे किसी कर्मचारी की नौकरी नहीं जाएगी

पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में क्या हुआ बदलाव ? यहाँ जानें आज के भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -