दिल्ली की तर्ज पर झारखण्ड में भी खुलेंगे मोहल्ला क्लिनिक, राज्य सरकार ने बनाई ये योजना
दिल्ली की तर्ज पर झारखण्ड में भी खुलेंगे मोहल्ला क्लिनिक, राज्य सरकार ने बनाई ये योजना
Share:

रांची: झारखंड के शहरी स्लम क्षेत्र में रहने वालों को अब छोटी-छोटी बीमारियों के लिए अस्पतालों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे और उन्हें प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाएं मुहल्ले में ही मिल जाया करेंगी. झारखंड सरकार दिल्ली की ही तरह मुहल्ला क्लीनिक खोलने जा रही है. ये प्रदेश के तमाम स्लम क्षेत्रों में खोले जाएंगे. 

झारखंड स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया है कि, "स्लम क्षेत्र में 15,000 की जनसंख्या पर एक मुहल्ला क्लीनिक खोला जाएगा. झारखंड में फिलहाल स्लम क्षेत्रों की आबादी के अनुसार 25 मुहल्ला क्लिनिक स्थापित किए जाएंगे. शुरुआत में इसकी संरचना अस्थायी होगी, जिसे कभी भी दूसरे स्थान पर स्थानांतरित किया जा सकेगा." अधिकारी के अनुसार, मुहल्ला क्लीनिक में बाह्यरोगी विभाग, टीकाकरण सेवाएं, प्रसव पूर्व और प्रसवोत्तर देखरेख तथा परिवार नियोजन की सेवाओं समेत कई अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी.

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया है कि टीबी, मलेरिया की पहचान के लिए बलगम एवं रक्त नमूना संग्रह एवं तेजी से फैलने वाली सामान्य बीमारियों के इलाज की सुविधा भी मुहल्ला क्लीनिक में होगी. मुहल्ला क्लीनिक में चिकित्सक आउटसोर्सिग पर रखे जाएंगे, जिन्हें मरीज देखने के मुताबिक पैसे का भुगतान किया जाएगा. झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने मीडिया से कहा है कि शहरी क्षेत्र में झोपड़ियों में रहने वाले आर्थिक अभाव की वजह से या समयाभाव के कारण सही वक़्त पर चिकित्सा सुविधाएं नहीं ले पाते हैं.

डॉक्टर की सलाह ना मानने से बिगड़ी लालू की तबियत, रिम्स में लगा समर्थकों का जमावड़ा

मध्य प्रदेश को जल्द मिलेगा नया कांग्रेस अध्यक्ष, हाईकमान से मिलेंगे कमलनाथ

आज़म खान ने फिर उगला ज़हर, बिना नाम लिए जयाप्रदा पर की बेहद भद्दी टिप्पणी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -