मोदी, वियतनाम जनरल सेक्रेटरी ने रूस-यूक्रेन युद्ध, दक्षिण चीन सागर पर बात की
मोदी, वियतनाम जनरल सेक्रेटरी ने रूस-यूक्रेन युद्ध, दक्षिण चीन सागर पर बात की
Share:

नई दिल्ली: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वियतनाम की कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव गुयेन फू ट्रोंग ने यूक्रेन के मौजूदा मुद्दे और दक्षिण चीन सागर की स्थिति से निपटने के लिए शुक्रवार को मुलाकात की।

मोदी ने ट्रोंग के साथ फोन पर बात की और कई विषयों पर चर्चा की। दोनों नेताओं ने भारत और वियतनाम के राजनयिक संबंधों की 50वीं वर्षगांठ पर एक-दूसरे को बधाई दी, जिसे इस साल मनाया जा रहा है। दोनों नेता भारत-वियतनाम व्यापक रणनीतिक साझेदारी के तहत व्यापक सहयोग की तेज गति से खुश थे, जिसे मोदी की 2016 की वियतनाम यात्रा के दौरान लॉन्च किया गया था।

पीएम मोदी ने भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी और इंडो-पैसिफिक विजन के स्तंभ के रूप में वियतनाम के महत्व पर जोर दिया, और द्विपक्षीय सहयोग की चौड़ाई का विस्तार करने की अपनी इच्छा व्यक्त की, साथ ही मौजूदा पहलों को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए भी काम किया। मोदी ने यह भी मांग की कि भारत के दवा और कृषि उत्पादों की वियतनामी बाजार तक आसान पहुंच हो। उन्होंने वियतनाम में चाम संरचनाओं की बहाली में भारत की भागीदारी पर भी संतोष व्यक्त किया, दोनों देशों के ऐतिहासिक और सभ्यतागत संबंधों का हवाला देते हुए।

दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को मजबूत करने पर भी सहमति व्यक्त की। उन्होंने आपसी महत्व के क्षेत्रीय और वैश्विक विषयों पर भी चर्चा की, जैसे कि वर्तमान यूक्रेन संघर्ष और दक्षिण चीन सागर की स्थिति।

पाकिस्तान में सत्ता परिवर्तन के बाद अब फूटेगा महंगाई बम, 250 रुपए लीटर तक पहुँच जाएगा पेट्रोल-डीजल !

बनेगा विश्व रिकॉर्ड, जब पुष्पक विमान पर एकसाथ सवार होंगे 7 हज़ार 'राम', विहिप ने रामोत्सव के लिए बनाया ये प्लान

'पाकिस्तान हमारा परम मित्र, उसे हमेशा प्राथमिकता में रखेंगे..', चीन ने सरेआम किया ऐलान

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -