मोदी ने जापान के उद्योग जगत के नेताओं से मुलाकात की, उन्हें भारत में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया

टोक्यो: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को दो दिवसीय यात्रा के लिए टोक्यो पहुंचे और तीन केप  जापानी व्यापारियों से मुलाकात की और उन्हें भारत में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया।  मोदी ने उनके आगमन के तुरंत बाद एनईसी कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष नोबुहिरो एंडो से मुलाकात की।

प्रधानमंत्री ने भारत के दूरसंचार उद्योग में एनईसी के योगदान, विशेष रूप से चेन्नई और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और कोच्चि और लक्षद्वीप द्वीप समूह के बीच ओएफसी परियोजनाओं पर इसके काम की सराहना की। उन्होंने उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन (पीएलआई) कार्यक्रम के तहत भारत की निवेश संभावनाओं पर भी जोर दिया।

उन्होंने औद्योगिक विकास, कराधान और श्रम सहित भारत में व्यापार करना आसान बनाने के लिए लागू किए जा रहे कई सुधारों की समीक्षा की। उन्होंने भारत में नई और विकासशील प्रौद्योगिकी संभावनाओं को भी संबोधित किया। एंडो ने स्मार्ट शहरों, उभरती प्रौद्योगिकी और भारत में जापानी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक अभिनव दृष्टिकोण जैसे क्षेत्रों में भारत में संभावनाओं पर चर्चा की, प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा।

मोदी ने सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन के वरिष्ठ सलाहकार ओसामु सुजुकी के साथ भी मुलाकात की, ताकि भारत में अधिक निवेश के अवसरों पर चर्चा की जा सके, जिसमें इलेक्ट्रिक वाहनों और बैटरी के लिए विनिर्माण सुविधाओं की स्थापना के साथ-साथ रीसाइक्लिंग केंद्रों की स्थापना शामिल है, ताकि टिकाऊ विकास के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके। उन्होंने भारत की घरेलू नवाचार प्रणाली को मजबूत करने के तरीकों पर भी बात की, जैसे कि जापान-भारत विनिर्माण संस्थान (जिम) और जापानी संपन्न पाठ्यक्रमों (जेईसी) के माध्यम से कौशल विकास। 

मोदी ने भारत के ऑटोमोटिव उद्योग में सुजुकी मोटर्स की परिवर्तनकारी भूमिका की भी प्रशंसा की, कंपनी के इतिहास और योगदान को याद किया।

शिव पुराण: इन पापों को कभी क्षमा नहीं करते भगवान शिव

जापानी बच्चे की 'हिंदी' सुनकर अभिभूत हुए पीएम मोदी, बोले - अरे वाह ! तुमने कहाँ से सीखी ?

दोपहर 12 बजे अचानक अन्धकार में डूब गया 'लखनऊ' और शुरू हो गई झमाझम बारिश, आसपास के जिले भी तरबतर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -